कार्तिक मास में अपनाएं घर के Main Gate से जुड़े ये उपाय, धन-धान्य में होगी वृद्धि

Edited By Jyoti,Updated: 09 Nov, 2021 01:32 PM

how to decorate home in festive season to please goddess lakshmi

दिवाली का पर्व बीत चुका है, परंतु चूंकि कार्तिक मास श्री हरि के साथ-साथ देवी लक्ष्मी का भी प्रिय है इसलिए इस मास में देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इनकी पूजा-अर्चना के साथ साथ अन्य प्रकार के कई उपाय आदि करते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिवाली का पर्व बीत चुका है, परंतु चूंकि कार्तिक मास श्री हरि के साथ-साथ देवी लक्ष्मी का भी प्रिय है इसलिए इस मास में देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इनकी पूजा-अर्चना के साथ साथ अन्य प्रकार के कई उपाय आदि करते हैं। ये उपायों का वर्णन धार्मिक, ज्योतिष व वास्तु शास्त्र में बाखूबी से किया गया है। आज हम आपको देवी लक्ष्मी को अपने घर में स्थिर करने के विशेष उपायों से अवगत करवाने जा रहे हैं। तो अगर इस दिवाली पर आप देवी लक्ष्मी की प्रसन्न कर पाने और उनकी कृपा पाने में असमर्थ रह गए हैं, तो बता दें आपके पास अभी भी समय है, कार्तिक मास के बचे शेष दिनों में अगर आप अपने घर में ये चीज़ें ले आएंगे तो आपको जीवन में धन से जुड़े परेशानियों से जूझना नहीं पड़ेगा। तो चलिए बिना देर करते हुए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताई गई इन खास चीज़ों के बारे में- 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खुशियां पााने के लिए व्यक्ति को हमारे धार्मिक शास्त्रों में बताए गए कुछ शुभ चिन्हों की जानकारी जरूर होनी चाहिए। कहा जाता है ये ऐसे चिन्ह होते हैं जिन्हें यदि आपने घर के मुख्य द्वार पर लगा लिया, तो आपके घर में खुशियों को आने से कोई नहीं रोक सकेगा।

यहां जानें इन चिन्हों के बारे में जिनसे घर में आने वाली कई तरह की परेशानियों को दूर रखने करने में मदद मिलती है।
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाना चाहिए, माना जाता है इससे घर के आसपास से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

हिंदू धर्म के लगभग तमाम धार्मिक शास्त्रों के अनुसार,विघ्नहर्ता गणेश जी प्रथम पूज्य देव कहलाते हैं और शुभ-लाभ उनका पुत्र माना जाता है। इसी कारण शुभ-लाभ लिखना धनात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक स्वास्तिक के साथ, सिन्दूर से शुभ-लाभ लिखने से घर में सुख-समृद्धि सदैव बनी रहती है।

घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी का चित्र लगाना भी बेहद शुभ व लाभकारी माना जाता है। कहा जाता है ऐसा करने से गणेश जी की कृपा बनी रहती है और जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती।

इसके अतिरिक्त जिन लोगों के घर का मुख्य द्वार दक्षिण मुखी हो तो उन्हें दरवाजे पर पंचमुखी हनुमान जी का चित्र लगाना चाहिए, मान्यता है ऐसा करने से जीवन में शुभता बढ़ती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!