कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जरूर पढ़े ये कथा

Edited By Lata,Updated: 11 Nov, 2019 08:39 AM

kartik purnima katha

हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह में पूर्णिमा पड़ती है, लेकिन कार्तिक पूर्णिमा को सबसे से श्रेष्ठ माना गया है। इस दि कार्तिक महीने का

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह में पूर्णिमा पड़ती है, लेकिन कार्तिक पूर्णिमा को सबसे से श्रेष्ठ माना गया है। इस दि कार्तिक महीने का अेतिम दिन होता है। इस खास दिन पर किसी पवित्र नदी में स्नान करने का भी विशेष महत्व शास्त्रों में बताया गया है। मान्यता ये भी है कि इस दिन भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध किया था। इसी के साथ ही पूर्णिमा पर देव दिवाली भी मनाई जाती है, क्योंकि इस दिन श्री हरि ने मतस्यावतार लिया था। इस बार ये दिन 12 नवंबर को पड़ रहा है। चलिए आगे जानते हैं इस दिन से जुड़ी कथा को विस्तार से।
PunjabKesari
पौराणिक कथा के अनुसार तारकासुर नाम का एक राक्षस था, जिसके तीन पुत्र थे। भगवान शिव के बड़े पुत्र कार्तिक ने तारकासुर का वध किया। अपने पिता की हत्या की खबर सुन तीनों पुत्र बहुत दुखी हुए। तीनों ने मिलकर ब्रह्माजी से वरदान मांगने के लिए घोर तपस्या की। ब्रह्मजी तीनों की तपस्या से प्रसन्न हुए और बोले कि मांगों क्या वरदान मांगना चाहते हो। तीनों ने ब्रह्मा जी से अमर होने का वरदान मांगा, लेकिन ब्रह्माजी ने उन्हें इसके अलावा कोई दूसरा वरदान मांगने को कहा।
PunjabKesari
तीनों ने मिलकर फिर सोचा और इस बार ब्रह्माजी से तीन अलग नगरों का निर्माण करवाने के लिए कहा, जिसमें सभी बैठकर सारी पृथ्वी और आकाश में घूमा जा सके। एक हज़ार साल बाद जब हम मिलें और हम तीनों के नगर मिलकर एक हो जाएं, और जो देवता तीनों नगरों को एक ही बाण से नष्ट करने की क्षमता रखता हो, वही हमारी मृत्यु का कारण हो। ब्रह्माजी ने उन्हें ये वरदान दे दिया। तीनों वरदान पाकर बहुत खुश हुए। ब्रह्माजी के कहने पर मयदानव ने उनके लिए तीन नगरों का निर्माण किया। तारकक्ष के लिए सोने का, कमला के लिए चांदी का और विद्युन्माली के लिए लोहे का नगर बनाया गया। तीनों ने मिलकर तीनों लोकों पर अपना अधिकार जमा लिया। इंद्र देवता इन तीनों राक्षसों से भयभीत हुए और भगवान शंकर की शरण में गए। इंद्र की बात सुन भगवान शिव ने इन दानवों का नाश करने के लिए एक दिव्य रथ का निर्माण किया।
PunjabKesari
इस दिव्य रथ की हर एक चीज़ देवताओं से बनीं। चंद्रमा और सूर्य से पहिए बने। इंद्र, वरुण, यम और कुबेर रथ के चाल घोड़े बनें। हिमालय धनुष बने और शेषनाग प्रत्यंचा बनें। भगवान शिव खुद बाण बनें और बाण की नोक बने अग्निदेव। इस दिव्य रथ पर सवार हुए खुद भगवान शिव। भगवानों से बनें इस रथ और तीनों भाइयों के बीच भयंकर युद्ध हुआ। जैसे ही ये तीनों रथ एक सीध में आए, भगवान शिव ने बाण छोड़ तीनों का नाश कर दिया। इसी वध के बाद भगवान शिव को त्रिपुरारी कहा जाने लगा। यह वध कार्तिक मास की पूर्णिमा को हुआ, इसीलिए इस दिन को त्रिपुरी पूर्णिमा नाम से भी जाना जाने लगा।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!