इन लोगों पर आंख मूंदकर कर सकते हैं विश्वास, कभी नहीं देते धोखा

Edited By Jyoti,Updated: 01 Aug, 2019 10:55 AM

know which types of people never cheat

धोखा, यह एक ऐसा शब्द है जिससे हर इंसान को नफ़रत होती है। चाहे कितना भी बुरा इंसान हो परंतु फिर भी धोखा खाना स्वीकार नहीं होता। परंतु अगर आज के समय में देखा जाए लोगों का एक-दूसरे को धोखा देना बहुत आम से हो गया है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
धोखा,
यह एक ऐसा शब्द है जिससे हर इंसान को नफ़रत होती है। चाहे कितना भी बुरा इंसान हो परंतु फिर भी धोखा खाना स्वीकार नहीं होता। परंतु अगर आज के समय में देखा जाए लोगों का एक-दूसरे को धोखा देना बहुत आम से हो गया है। बड़ी आसानी से लोग एक-दूसरे की भावनोओं से खेलकर उन्हें धोखा देकर चले जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हैं हम खुद। क्योंकि हम में से आधे से ज्यादा लोग बिना सोचे समझे किसी पर भी विश्वास कर लेते हैं और जब हमें उसके बदले में धोखा मिलता है तो हम उस आदमी के साथ-साथ अपनी किस्मत को कोसने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें इसमें जितनी गलती धोखा देने वाले की होती है उतनी हमारी मतलब धोखा खाने वाले की होती है।
PunjabKesari, Chanakya Niti, Acharya Chanakya, आचार्य चाणक्य नीति
अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें हमारी क्या गलती हो सकती है। अब इंसान को पहचानने में गलती होना तो लाज़मी है। यह किसी से भी हो सकती है। मगर आपको बता दें अगर आप आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ बातों को अपने पल्ले बांध लेंगे तो आपको कभी जीवन में कोई धोखा नहीं दे पाएगा।

चाणक्य के नीति शास्त्र में एक ऐसा श्लोक वर्णित है जिसमें उन्होंने बताया गया है कौन से लोग आपको कभी धोखा नहीं सकते हैं। इन लोगो पर कोई भी इंसान आंखमूंदकर विश्वास कर सकता है।

तो आइए जानें कौन सा है वो श्लोक-
नि:स्पृहो नाधिकारी स्यान्नाकामो मण्डनप्रिय
नाऽविदग्ध: प्रियं ब्रूयात् स्पष्टवक्ता न वञ्चक:।।
PunjabKesari, people never cheat, Trust
अर्थात- इस श्लोक द्वारा आचार्य चाणक्‍य ने कहते हैं जिस व्‍यक्ति को किसी वस्‍तु की इच्‍छा नहीं होती। वह कोई भी कार्य बिना अपने हित को सोचे करता है। यानि कि बिना फल की इच्छा किए दूसरों की मदद करता है या किसी का काम करता है। तो ऐसे व्‍यक्ति से परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं होती। क्योंकि ये कभी भी किसी को भी धोखा नहीं दे सकता।

तो अगर आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके मन में काम की भावना ना हो। यानि वह शरीर की शोभा बढ़ाने वाली वस्‍तुओं या उपभोग करने वाली किसी भी ऐसी वस्‍तु जिससे काम की इच्‍छा का प्रादुर्भाव होता हो, उसका परित्‍याग करता है। तो जान लें ऐसा व्‍यक्ति भी आपको धोखा नहीं देगा।

इसके अलावा ऐसे लोग जिसमें चतुराई या चालाकी बिल्कुल न हो। वह कभी भी आपको धोखा नहीं दे सकता, क्‍योंकि ऐसा व्‍यक्ति आपके लिए अगर कोई कार्य करेगा तो वह हमेशा बिना स्वार्थ के ही करेगा। वह आपके किसी भी काम को करते हुए अपने आप से पहले आपका फायदा सोचेगा तो बता दें ऐसे व्यक्तियों पर आप आंख मूंदकर कर भरोसा कर सकते हैं।
PunjabKesari, people never cheat, Trust

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!