तो इस वजह से हुआ था भगवान कृष्ण के वंश का अंत

Edited By Lata,Updated: 15 Mar, 2019 01:10 PM

religious story in hindi

हिंदू धर्म में भगवान विष्णु के हर अवतार लेने के पीछे कोई न कोई कारण रहा है। उनके सब अवतार ही वैसे तो मन को हरने वाले हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू धर्म में भगवान विष्णु के हर अवतार लेने के पीछे कोई न कोई कारण रहा है। उनके सब अवतार ही वैसे तो मन को हरने वाले हैं। लेकिन आज हम उनके कृष्ण अवतार और उनके वंश के बारे में बात करेंगे। हर कोई भगवान कृष्ण और उनकी लीलाओं के बारे में तो जानता ही है। वे बचपन से ही बड़े नटखट रहे हैं और उनका यही स्वभाव सबके मन को मोहित करता रहा है। भगवान ने अपनी हर लीला से लोगों को बहुत सारी शिक्षाएं दी हैं। महाभारत काल में भी केवल अर्जुन को ही गीता का ज्ञान नहीं दिया बल्कि उसके जरिए लोगों के लिए ज्ञान की बातें बताई।
PunjabKesari, kundli tv
महाभारत युद्ध इतिहास का सबसे बड़ा युद्ध माना जाता है और इसमें पांडवों को जीत मिली और कौरवों को हार का सामना करना पड़ा था। जिससे कि पूरे कुरु वंश का नाश हो गया था। अपने कुल के विनाश को जानकर गांधारी ने गुस्से में भगवान कृष्ण को श्राप दे दिया कि जैसे तुमने मेरे कुल का नाश किया है वैसे ही एक दिन तुम्हारे यादव वंश का नाश हो जाएगा। 
PunjabKesari, kundli tv
भगवान अपनी माया से सब जान चुके थे, उन्होंने पांडवों का राज तिलक करवाया और द्वारका नगरी वापिस लौट गए। कहते हैं कि भगवान ने लगभग 36 सालों तक द्वारका का शासन संभाला था और उसके बाद से गांधारी के श्राप ने अपना आकार लेना शुरू कर दिया था। श्राप की वजह से  एक दिन प्रभास क्षेत्र में प्रवेश करते ही यदुवंशियों की मति भ्रमित हो गई और वे अकारण ही एक-दूसरे को अपना शत्रु समझने लग गए। कहते हैं कि आज भी ये प्रभास क्षेत्र द्वारका में सोमनाथ के नाम से जाना जाता है। 
PunjabKesari, kundli tv
सोमनाथ के पास प्रभास क्षेत्र में एक बार सब इकट्ठे हुए और मदिरापान कर रहे थे, लेकिन अचानक से उनके बीच किसी बात को लेकर विवाद शुरू हो गया था। इसी बीच सबकी बुद्धि भ्रष्ट हो गई और उन लोगों ने एक-दूसरे को मारना शुरू कर दिया। जब भगवान कृष्ण और बलराम जी को इसका पता चला तो उन्होंने बचे हुए कुछ यदुवंशियों को संभाला। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अपने लोगों का अपने ही लोगों द्वारा रक्तपात देखकर बलराम जी ने श्री कृष्ण से कहा, ‘हे कान्हा अब यहां मन नहीं लगता है और मेरी अपने लोक जाने की इच्छा करने लगी है।’ इतना कहकर बलराम जी बैकुंठ को लौट गए।
PunjabKesari, kundli tv
बलराम जी के जाने के बाद भगवान खुद को अकेला और दुखी महसुस करने लग गए थे। लेकिन वे खुद बैकुंठ नहीं लौट सकते थे। अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए एक दिन भगवान वृक्ष की छांव में बैठे अतीत और भविष्य के विषय में विचार कर रहे थे और तभी अचानक से जरा नाम के एक शिकारी का तीर उनके पैर में आकर लग गया। शिकारी ने भगवान से क्षमा प्रार्थनी की और कहा कि मुझसे ये अपराध हुआ है, मुझे क्षमा करें। इस पर भगवान ने कहा कि तुम खुद को अपराधी न समझो, क्योंकि इसके पीछे तुम्हारा ऋण था मुझ पर और मुझे ऐसे ही जाना था। कहते हैं जिस जगह भगवान ने अपने प्राण त्यागे वह स्थान सोमनाथ के पास भालका तीर्थ के नाम से प्रसिद्ध है। कहते हैं कि श्रीकृष्ण के जाने के साथ ही यदुवंश का भी धीरे-धीरे विनाश हो गया।
हर बात पर बोलते हैं झूठ तो ये ग्रह है ज़िम्मेदार(video)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!