क्या सच में इनके अवतार मानें जाते हैं हनुमान जी ?

Edited By Lata,Updated: 23 Apr, 2019 12:39 PM

religious story of lord hanuman

हिंदू धर्म में बताया गया है कि हनुमान जी भगवान शिव के अवतार हैं। इस बात को शायद ही कोई जानता होगा कि भोलेनाथ ने कुल

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में बताया गया है कि हनुमान जी भगवान शिव के अवतार हैं। इस बात को शायद ही कोई जानता होगा कि भोलेनाथ ने कुल 12 अवतार लिए थे और उन्हीं में से एक अवतार हनुमान का था। शास्त्रों में हनुमान जी के जन्म को लेकर 2 तिथियों के बारे में बताया गया है। लेकिन क्या किसी को इस बात का पता है कि शिव जी ने हनुमान का अवतार क्यों लिया। अगर नहीं जानते तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी एक कथा के बारे में बताते हैं।  
PunjabKesari, kundli tv
पौराणिक कथा के अनुसार एक बार भगवान शिव की भी इच्छा हुई कि पृथ्वी पर जाकर भगवान राम के दर्शन किए जाएं। कहते हैं कि उस वक्त भगवान राम की आयु लगभग पांच साल की रही होगी। भगवान शिव के सामने समस्या यह थी कि वह अपने असली रूप में नहीं जा सकते थे। ऐसे में एक दिन शिव ने माता पार्वती कहा कि पार्वती ! मेरे राम ने पृथ्वी पर जन्म लिया है।” मैं उनके दर्शन और सेवा के लिए पृथ्वी लोक पर जा रहा हूं।” 

जानें कौन थे, जिसने बजरंगबली को भी दी थी मात (VIDEO)

PunjabKesari, kundli tv
ये सुनकर पार्वती दुखी हो गई और शिव से बोली हे स्वामी! “मुझसे ऐसी कौन सी गलती हुई कि आप मुझे छोड़कर पृथ्वी लोक पर जा रहे हैं। साथ ही पार्वती ने शिव से कहा कि आप जा रहे हैं तो जाएं लेकिन आपके बिना “मैं जीवित नहीं बचुंगी।” शनिदेव ने बजरंगबली से क्यों मांगी माफ़ी ? (VIDEO)
PunjabKesari, kundli tv
उनकी बात सुनकर शिव को एहसाह हुआ कि पार्वती मेरे बिना नहीं रह सकती है। ऐसे में भगवान शिव मोह में फंस जाते हैं। फिर भगवान शिव ने 12 रुद्रों का रहस्य पार्वती को बताया और बोले “देखों पार्वती इन 12 रुद्रों में से एक रूप वानर का अवतार आज मैं लेने वाला हूं।” एक रुद्राक्ष में से एक रूप वानर होगा जो हनुमान के रूप में जाना जाएगा। इस तरह भगवान शिव ने अपने 12 रुद्रों में से एक अवतार हनुमान का लिया।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!