सुखी जीवन के लिए ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

Edited By Lata,Updated: 05 May, 2019 12:09 PM

these things should be kept in mind for a happy life

कहते हैं कि अगर व्यक्ति अपने जीवने में आने वाली परेशानी से बचना चाहता है तो उसे चाहिए कि वह लाइफ में होने वाली छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कहते हैं कि अगर व्यक्ति अपने जीवने में आने वाली परेशानी से बचना चाहता है तो उसे चाहिए कि वह लाइफ में होने वाली छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। अगर हम चाहते हैं कि भविष्य में हमें किसी तरह की कोई परेशानी न हो तो हमें हमेशा सकरात्मक रवैया अपनाना चाहिए और अपनी हर एक गलती को एक सीख की तरह लेना चाहिए। गरुड़ पुराण के आचार कांड में नीतिसार नाम के एक अध्याय में नीतियों के बारे में बताया गया है, जिसमें बताया गया है कि अगर व्यक्ति उन्हें अपनाता है तो उसका जीवन सुखमय बीतता है और अगर उन नीतियों का पालन किया जाए तो व्यक्ति को सकरात्मक फल मिलते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिन्हें काबू करके रखने में ही भलाई होती है। 
किसी भी तरह का झगड़ा खत्म करने के लिए करें ये उपाय (VIDEO)
PunjabKesari, kundli tv
कहते हैं कि जीभ पर नियंत्रण न हो तो स्वास्थ्य के साथ ही हमारी छवि को भी नुकसान पहुंच सकता है। खाते समय और बोलते समय जीभ पर नियंत्रण रखा जाए तो हम कई प्रकार की परेशानियों से बच सकते हैं। जैसे कि खाने-पीने में स्वाद की अपेक्षा सेहत को महत्व देना चाहिए। ऐसी चीजों का सेवन न करें जो किसी भी प्रकार से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं और साथ ही, बोलते समय ऐसे शब्दों का उपयोग न करें, जिनसे दूसरों को बुरा लगे।
PunjabKesari, kundli tv, silent image
कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाता है और सामने वाले को कुछ भी सुना देता है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु क्रोध होता है। लोग इसके आवेश में सही और गलत का भेद भूल जाते हैं। अगर व्यक्ति अपने गुस्से को नियंत्रित कर ले तो मनुष्य का जीवन सही मायनों में बदल जाता है। गुस्से को काबू में करने के लिए व्यक्ति को योग व ध्यान लगाना चाहिए, शास्त्रों में भी वही सही तरीका माना गया है। 
PunjabKesari, kundli tv, anger image
परेशानियों से बचने के लिए अच्छे विचारों का होना बहुत जरूरी है। गलत सोच से मन की शांति भंग हो जाती है और अशांत मन से किए गए कामों में सफलता नहीं मिल पाती है। कई बार गलत विचारों की वजह से व्यक्ति अपने जीवन से शांति भंग कर लेता है। तो ऐसे में गलत विचारों को अपने मन में कभी नहीं आने देना चाहिए।  
क्या आपके बच्चे नहीं सुनते आपकी बात (VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!