Vastu Tips: इन कारणों से आती है आपकी सफलता में रूकावट

Edited By Lata,Updated: 27 Jan, 2020 12:53 PM

vastu tips for home temple

सनातन धर्म में हर काम को शुरू करने से पहले पूजा-पाठ किया जाता है और वहीं भगवान गणेश

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में हर काम को शुरू करने से पहले पूजा-पाठ किया जाता है और वहीं भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देव के रूप में पूजा जाता है। जिस प्रकार शास्त्रों में देवी-देवताओं की पूजा को लेकर नियम बताए गए हैं, ठीक वैसे ही वास्तु शास्त्र में भी पूजा-पाठ को लेकर कई नियम बताए जाते हैं। हर इंसान के घर में मंदिर तो बना ही होता है और उसी मंदिर में इंसान जान-अंजाने में कोई न कोई गलती कर बैठता है, जोकि उसकी उन्नति में बाधक बनती है। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। 
PunjabKesari
बहुत से लोग अपने शयन कक्ष में ही पूजा स्थान बना लेते हैं जो वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं है। शयन कक्ष में पूजा घर नहीं होना चाहिए इससे पारिवारिक जीवन के संबंधों में परेशानी आती है।
 Follow us on Twitter
आजकल घर में मंदिर बनाने का प्रचलन बढ़ गया है। जबकि वास्तु विज्ञान के अनुसार घर में पूजा का स्थान अलग से होना चाहिए लेकिन यह मंदिर नहीं होना चाहिए। मंदिर खुले स्थानों में होना वास्तु के अनुसार उचित है।
PunjabKesari
अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि लोग कहीं बाहर जाते हैं तो घर में ताला लगाकर चले जाते हैं और अंदर पूजा घर में भगवान को भी बंद कर देते हैं। वास्तु विज्ञान के अनुसार मकान में आपने पूजा घर बनाकर उनमें देवी-देवताओं को बैठाया है तो यह प्रयास करना चाहिए इनकी पूजा नियमित हो और घर में भले ही ताला लगाएं लेकिन पूजा घर में ताला लगाकर नहीं जाना चाहिए।

पूजा घर में पुराने हो चुके फूल, माला, अगरबत्तियां जमा करके नहीं रखें इनसे नकारात्मक उर्जा का संचार होता है जो आपकी खुशियां और आय को कम करने का काम करते हैं।
PunjabKesari
वास्तुशास्त्र के अनुसार पूजा घर शौचालय और स्नान गृह की दीवारों से लगा हुआ नहीं होना चाहिए।
Follow us on Instagram
रसोई घर के साथ भी पूजा घर नहीं होना चाहिए इसकी वजह यह है कि रसोई घर में जूठन और डस्टबीन जैसी चीजें पवित्रता को नष्ट करते हैं।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!