Kundli Tv- मां को पसंद है लाल रंग, क्या है इसका रहस्य

Edited By Jyoti,Updated: 13 Oct, 2018 03:32 PM

why devi durga likes the red color most

नवरात्र के शुरू होते ही हर कोई मां दुर्गा की उपासना करने में व्यस्त हो जाता है। हम आपको इससे संबंधित बहुत सी बातें बता चुके हैं, आज भी हम आपको कुछ एेसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जिनको नवरात्र में अपनाने से देवी दुर्गा का भरपूर आशीर्वाद मिलता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
नवरात्र के शुरू होते ही हर कोई मां दुर्गा की उपासना करने में व्यस्त हो जाता है। हम आपको इससे संबंधित बहुत सी बातें बता चुके हैं, आज भी हम आपको कुछ एेसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जिनको नवरात्र में अपनाने से देवी दुर्गा का भरपूर आशीर्वाद मिलता है। कहा जाता है कि इस समय देवी को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है, मां अपने भक्तों की सभी इच्छाएं जल्द पूरी करती हैं। इसलिए अगर आप भी माता रानी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आगे बताए जाने वाले उपायों को नवरात्रि के समय ज़रूर अपनाएं।
PunjabKesariइन दिनों में से किसी भी एक दिन देवी मंदिर में लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं। बता दें कि असल में माता दुर्गा को लाल रंग बहुत पसंद होने के आध्यात्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही महत्व हैं। शास्त्रों के अनुसार जब माता ने राक्षसों का संहार किया तो उनका शरीर रक्त से लाल हो गया था। अपने इस रुप को पाकर वो प्रसन्न हो गई थीं। जब मां ने राक्षसों को हराया तभी से मां को लाल रंग से स्नेह हो गया। तब से लेकर आज तक मां को लाल रंग अधिक प्रिय है। इसलिए इनकी पूजा में हर चीज़ लाल रंग की होती है। 
PunjabKesari
नवरात्र के  पहले दिन से मां दुर्गा को हर दिन ताजे पान के पत्ते पर सुपारी और सिक्के रखकर समर्पित करें। लेकिन अगर आप एेसा न कर पाएं हो तो नवरात्र के दौरान किसी भी दिन से ये उपाय करना शुरू कर सकते हैं। इससे आपको अवश्य धन लाभ होगा।

PunjabKesari
नवरात्र के पांचवे दिन मां दुर्गा को 7 इलायची और मिश्री का भोग लगाने से आर्थिक स्थिति सुधरती है।
PunjabKesari
इन नौ दिनों में से किसी भी एक दिन देवी को पांच प्रकार के सूखे मेवे लाल चुनरी में रखकर अर्पित करें।

नवरात्र के दौरान अगर आप अखंड ज्योति नहीं जला पा रहे हैं तो सुबह शाम घी का दीपक जलाकर उसमें 4 लौंग डाल दें। माना जाता है कि इस उपाय से पानी की तरह धन बरसने लगेगा।
PunjabKesari
जैसे कि सब जानते ही हैं कि नवरात्र में देवी पूजन का महत्व होता है। इसके साथ ही देवी के रूप में छोटी कन्याओं की पूजा भी की जाती है। तो नवरात्र में छोटे-छोटे पर्स में दक्षिणा रखकर कन्याओं को ज़रूर भेंट करें।
PunjabKesari
माह अष्टमी के दिन देवी दुर्गा को मखाने के साथ सिक्के देवी को अर्पित करें और फिर उसे गरीबों में बांट दें, इस उपाय को करने से दरिद्रता का नाश होता है।

इस दौरान अपने घर में सोना-चांदी का कोई सामान जो पूजा में उपयोग किया जाता हो, जैसे स्वास्तिक, ॐ, श्री, दीपक, गरूड़ घंटी, पात्र, श्रीयंत्र आदि चीज़ें खरीदने की कोशिश करें और इन्हें देवी दुर्गा के चरणों में रखकर पूजा करें।
PunjabKesari
नवरात्र के आखिरी दिन पूजा की सारी सामग्री को गुलाबी रेशमी कपड़े में बांधकर तिज़ोरी व रूपए रखने की जगह रख दें। इससे आश्चर्यजनक रूप से व अत्यधिक धन वृद्धि होगी। 
Kundli Tv- नवरात्र में इस समय बजाएं शंख, फिर देखें कमाल (Video)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!