अल्पसंख्यकों के लिए नवोदय विद्यालय जैसे 100 स्कूल, 5 उत्कृष्ठ शैक्षणिक संस्थान खुलेंगे

Edited By ,Updated: 22 May, 2017 01:12 PM

100 schools like navodaya vidyalaya for minorities

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास  नकवी ने कहा है कि अल्पसंख्यकों की अच्छी खासी जनसंख्या वाले क्षेत्रों में ...

नई दिल्ली : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास  नकवी ने कहा है कि अल्पसंख्यकों की अच्छी खासी जनसंख्या वाले क्षेत्रों में 100 नवोदय विद्यालय जैसे स्कूल खोले जायेंगे, साथ ही अल्पसंख्यकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के 5 शिक्षण संस्थानों की स्थापना की जायेगी जिसके साल 2018 से काम करना शुरू करने की उम्मीद है। नकवी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से साक्षात्कार में कहा, ‘‘मोदी सरकार ने बिना तुष्टीकरण के अल्पसंख्यकों के आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक सशक्तिकरण एवं विकास का बेहतरीन कार्य किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस पहल को आगे बढ़ाते हुए अल्पसंख्यकों की अच्छी खासी जनसंख्या वाले क्षेत्रों में 100 नवोदय विद्यालय जैसे स्कूल खोले जायेंगे।’’ अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यकों को बेहतर से बेहतर शिक्षा संस्थानों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना और उनका कौशल विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता है । मंत्रालय अल्पसंख्यकों बेहतर पारंपरिक एवं आधुनिक शिक्षा मुहैया कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के 5 शिक्षण संस्थानों की स्थापना कर रहा है।

उन्होंने कहा कि तकनीकी, मेडिकल, आयुर्वेद, यूनानी सहित विश्वस्तरीय कौशल विकास की शिक्षा देने वाले संस्थान देश भर में स्थापित किये जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। मंत्री ने कहा, ‘‘इस सन्दर्भ में 10 जनवरी 2017 को गठित एक उच्च स्तरीय कमेटी शिक्षण संस्थानों की रुपरेखा-स्थानों आदि के बारे में अपनी रिपोर्ट जल्द ही सौंपने वाली है। हमारी कोशिश है यह शिक्षण संस्थान 2018 से काम करना शुरू कर दें। इन शिक्षण संस्थानों में 40 प्रतिशत आरक्षण लड़कियों के लिए किये जाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब शिक्षा से वंचित ना रहे इसके लिए हम ‘तहरीके तालीम’ शुरू कर रहे हैं, जिसके तहत हम शिक्षा के संसाधन एवं सुविधा का हर क्षेत्र में व्यापक जाल बिछाएंगे। तहरीक ए तालीम की शुरूआत पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन 15 अक्तूबर को देश के 100 जिलों में किया जायेगा। नकवी ने कहा कि इसके अलावा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशताब्दी वर्ष पर देशभर के हुनर के उस्तादों के सम्मान में ‘उस्ताद सम्मान समागम’ की शुरूआत की जाएगी । उन्होंने कहा कि 3...ई एजुकेशन :शिक्षा:, एम्प्लॉयमेंट :रोजगार:, एम्पावरमेंट :सशक्तिकरण: के माध्यम से अल्पसंख्यक मंत्रालय ने गरीब, पिछड़े एवं समाज के कमजोर वर्ग के अल्पसंख्यकों को प्रगति की मुख्यधारा का हिस्सेदार-भागीदार बनाने में बड़ी कामयाबी हासिल की है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!