दिल्ली में मिलने लगे नर्सरी में एडमिशन फॉर्म, पैरेंट्स ये डॉक्युमेंट्स रखें तैयार

Edited By Sonia Goswami,Updated: 17 Dec, 2018 11:52 AM

admission alert

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली के प्राईवेट स्कूल के नर्सरी क्लास में अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं तो जान लें कि शनिवार  से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसके लिए  पैरेंट्स 7 जनवरी तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं।

नई दिल्लीः अगर आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली के प्राईवेट स्कूल के नर्सरी क्लास में अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं तो जान लें कि शनिवार  से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसके लिए  पैरेंट्स 7 जनवरी तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म के लिए भी पैरेंट्स को ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

PunjabKesari

इस बार शिक्षा निदेशालय ने नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिए बच्चों की अधिकतम आयु भी निर्धारित कर दी है। शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइंस के मुताबिक नर्सरी में केवल वही बच्चे एडमिशन ले पाएंगे जिनकी उम्र 31 मार्च 2019 तक 4 साल से कम होगी। इसके अलावा केजी में एडमिशन पाने के लिए अधिकतम आयु पांच साल से कम और पहली क्लास में एडमिशन पाने के लिए अधिकतम उम्र 6 साल से कम होनी चाहिए।

 PunjabKesari
इतना ही नहीं प्राईवेट स्कूलों की मनमानी पर लगाम कसने के लिए शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी किए हैं। उनकी गाइडलाइंस के मुताबिक स्कूल फॉर्म के शुल्क के तौर पर केवल 25 रुपए लेंगे। स्कूल पैरेंट्स से किसी तरह का कोई भी डोनेशन फीस नहीं वसूल सकते। इतना ही नहीं निदेशालय ने ये साफ कर दिया है कि सारे स्कूलों में बच्चों को एडमिशन प्वाइंट सिस्टम के आधार पर ही मिलेगा। पहली एडमिशन लिस्ट से अगर पैरेंट्स को कोई भी दिक्कत है तो इसका निपटारा 5 फरवरी से 12 फरवरी के बीच किया जाएगी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!