यहां सभी स्कूलों में दर्ज होगी बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी

Edited By ,Updated: 24 Apr, 2017 04:30 PM

all schools will be registered here from the biometric machine

उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए जुलाई से शुरू होने वाले अगले शैक्षणिक सत्र से शिक्षकों ...

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए जुलाई से शुरू होने वाले अगले शैक्षणिक सत्र से शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के बॉयोमीट्रिक से हाजिरी दर्ज कराने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक अमरनाथ वर्मा ने राज्य के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) को इस सिलसिले में निर्देश जारी किए हैं। सूबे में सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी विद्यालयों को 15 दिनों के भीतर बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी दर्ज करने के लिए कहा गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिक्षक और अन्य कॉलेज स्टाफ नियमित और समय से स्कूल आ रहे हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन के अलावा, इसी दौरान सीसीटीवी कैमरों को लगाने के लिए भी कहा गया है। सूत्रों ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे का उद्देश्य सरकारी स्कूलों के शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने,स्कूल कर्मचारियों और छात्रों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। इनके अलावा स्कूलों को छात्रों के माता-पिता और शिक्षकों के साथ साल में दो बार बैठक करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि कालेजों में हर हफ्ते 21 से 24 घंटे पढ़ाई होनी चाहिए, लेकिन उत्तर प्रदेश में 15-18 घंटे और कभी-कभी तो इससे भी कम समय तक पढाई होती है। सरकारी शिक्षकों को शिक्षण के अलावा अन्य कार्यो में शामिल किये जाने के कारण भी शिक्षण का कार्य प्रभावित होता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!