Social media पर की गई ये गलतियां डुबो सकती है करियर

Edited By bharti,Updated: 12 Jul, 2018 04:12 PM

career  social media  job facebook tips

आज के ज्यादातर युवा अपना ज्यादातर समय सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बिताना पंसद करते है। सोशल मीडिया लोगों...

नई दिल्ली : आज के ज्यादातर युवा अपना ज्यादातर समय सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बिताना पंसद करते है। सोशल मीडिया लोगों की रोजमर्रा की जिदंगी का खास हिस्सा बन गया है। टि्वटर, फेसबुक, लिंक्डइन आदि का प्रयोग के बिना तो लोगों को नींद ही नहीं आती । कई लोग इस भ्रम में होते हैं कि वे सोशल मीडिया पर कुछ भी लिख सकते हैं, किसी के बारे में कुछ भी विचार व्यक्त कर सकते हैं, यहां सब कुछ चलता है।  सोशल मीडिया पर सक्रियता अगर कुछ हद तक आपकी तरक्की की राह आसान करती है, तो कई बार आपकी गलती से यह सक्रियता तरक्की की राह में रोड़ा भी बन सकती है। क्योंकि आज के दौर में कई कंपनियां आपको नौकरी देने से पहले आपकी सोशल प्रोफाइल भी देखती है । एेसे में आप सोच समझ कर इसका प्रयोग  करें 

बिना सोचे पोस्ट करना 
कई बार लोग बिना कुछ विचार किए सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट कर देते है। जिससे लोगों के सामने आपकी छवि खराब होती है। इसलिए सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले उसके असर के बारे में जरूर सोच-विचार कर लें। ऐसा कुछ पोस्ट करने का प्रयास करें, जिससे आपका करियर बेहतर होता हो, न कि ऐसा कुछ जिससे आपके करियर की गाड़ी पटरी से उतर जाए।

तस्वीरों से बचें
फेसबुक या अन्य किसी नेटवर्किंग साइट पर अपनी ऐसी कोई तस्वीर न रखें, जिससे आपकी छवि खराब होती हो। मसलन, अगर कोई टीचर है और शराब पार्टी में शामिल होने की फोटो शेयर करता है, तो इससे उसकी अपने स्टूडेंट्स के बीच छवि खराब हो सकती है।

प्लेटफॉर्म का ध्यान रखें
ध्यान रखें कि किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कैसी चीज पोस्ट की जा सकती है। उदाहरण के लिए बच्चों की गतिविधि अपनी हॉबी, मंदिर जाने जैसी रोजमर्रा की जानकारी आप फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं लेकिन लिंक्डइन जैसी प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट पर नहीं। लिंक्डइन पर ऐसी पर्सनल जानकारी या तस्वीरें शेयर करनी चाहिए, जिससे प्रोफेशनल तबका प्रभावित हो। नकारात्मकता से दूर रहें। आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर आपकी प्रोफेशनल या पर्सनल लाइफ के बारे में लोगों के मन में पॉजिटिव इमेज बननी चाहिए।

विवाद बिल्कुल नहीं 
अपने किसी पूर्व या मौजूदा बॉस, पूर्व या मौजूदा सहकर्मी के बारे में अनर्गल टिप्पणी करने से बचें। राजनीति और धर्म पर टिप्पणी करना भारत में हर किसी को पसंद आता है लेकिन यहां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई ऐसी तीखी राजनीतिक या सांप्रदायिक टिप्पणी न करें, जिससे आपका संभावित नियोक्ता आपसे नाराज हो जाए।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!