CBSE Board Exam 2020: मैथ्‍स पेपर में भूलकर भी न करें ये गलतियां

Edited By Riya bawa,Updated: 01 Jan, 2020 11:12 AM

cbse 10th  12th board common mistakes to avoid in maths exam 2020

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है...

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि यह एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो जाते है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें।

ऐसे में अगर आप गणित पेपर अच्‍छा स्‍कोर हासिल करना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है। वहीं, तैयारी के दौरान कुछ गलतियों से बचना भी जरूरी है, यहां हम आपको वही बता रहे हैं क‍ि तैयारी करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां- : 
Related image

 तैयारी करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

Related image

1. प्रश्नपत्र को पूरी तरह और ठीक से ना पढ़ना 
अधिकतर छात्र परीक्षा की घबराहट में शुरू के 15 मिनट में पेपर को ठीक से पढ़ते नहीं है। स्टूडेंट्स को ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए और परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट के समय में सही से पेपर क्रॉस चेक कर लेना चाहिए ताकि उन्हें पेपर एटेम्पट करने का अंदाज़ा हो जाये।

Image result for Maths exam

2. समय का सही उपयोग ना करना  
सबसे ज़रूरी बात, जो स्टूडेंट्स ठीक से समय मैनेज नहीं करते उनका पेपर छूट जाता है और अधूरे पेपर के अंक भी अच्छे नहीं आते| इसलिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को अपना समय मैनेज करना सीखना होगा, उन्हें सही हिसाब से प्रश्नों के लिए समय तय करना होगा। छोटे प्रश्नों पर कम से कम समय ताकि बड़े और कठिन उत्तरों के लिए ज़्यादा समय मिले।

Related image

3.परीक्षा के पैटर्न पर रखे
आख‍िरी समय में ऐसे चैप्‍टर्स हाथ में ना लें, जो आपको ब‍िल्‍कुल समझ नहीं आते। जो परीक्षा में नहीं आएगा, उसे ना पढ़ें, परीक्षा के पैटर्न और सि‍लेबस में क‍िये गए बदलावों पर नजर रखें और उसके अनुसार ही तैयारी करें।

Image result for Maths exam

4. उन प्रश्नों पर समय व्यर्थ करना जिनका उत्तर नहीं आता
कभी-कभी स्टूडेंट्स ऐसे मुश्किल प्रश्नों में उलझ जातें है जिनका उन्हें उत्तर नहीं मिलता। स्टूडेंट्स को अंदाज़ा ही नहीं रहता की उन्हें अगर ऐसे प्रश्न ना आतें हो तो उन्हें ऐसे प्रश्नों पर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। अगर थोड़ा बहुत आता है तो उतना ही लिखकर छोड़ दें मगर ज़रूरत से ज़्यादा समय ना दें।

5. पुराने 10 साल पहले के पेपर हल ना करें
बहुत पुराने सैम्‍पल पेपर या 10 साल पहले के पेपर हल ना करें क्‍योंकि तब और अब के पैटर्न में काफी बदलाव आ गए हैं। स‍िर्फ सैम्‍पल पेपर से तैयारी करने की गलती कभी ना करें। टेक्‍स्‍टबुक से तैयारी सबसे ज्‍यादा जरूरी है। एक द‍िन में हर चीज र‍िवाइज करने की ना करें, हर द‍िन कुछ चैप्‍टर्स उठाएं।



 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!