CBSE ने 12वीं के छात्रों के लिए जारी की 113 कोर्सेज की लिस्ट

Edited By Sonia Goswami,Updated: 23 Mar, 2019 09:25 AM

cbse releases list of 113 courses for 12th students

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन सभी संभावित कोर्सेज की लिस्ट जारी कर दी है, जो छात्र 12वीं कक्षा पास होने के बाद कर सकते हैं। बता दें, बोर्ड की परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में समाप्त कर दी जाएगी।

एजुकेशन डेस्कः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन सभी संभावित कोर्सेज की लिस्ट जारी कर दी है, जो छात्र 12वीं कक्षा पास होने के बाद कर सकते हैं। बता दें, बोर्ड की परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में समाप्त कर दी जाएगी। जिसके बाद छात्र नए-नए कोर्सेज के बारे में जानने की कोशिश करेंगे साथ ही उसमें कैसे एडमिशन लिया जा सकता है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

ऐसे में सीबीएसई ने लिस्ट में कॉलेज के नाम, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और कोर्स से संबंधित अन्य जानकारी दी गई है । सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल ने कहा है कि "सीबीएसई ने छात्रों के लिए नए कोर्सेज का एक संग्रह तैयार किया है, जो उन्हें कक्षा 10 के बाद उच्च शिक्षा में उपलब्ध विभिन्न कोर्स विकल्पों, संस्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा"।  

PunjabKesari
कोर्स की यहां जानें- पूरी जानकारी

हमारे देश में 900 से अधिक विश्वविद्यालय और 41,000 कॉलेज हैं, जो वर्तमान में उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं और सीबीएसई ने लगभग सभी पारंपरिक, नए युग और लोकप्रिय कोर्सेज को कवर करने की कोशिश की है।

अमित करवाल ने आधिकारिक बयान में बताया कि इस संग्रह का उद्देश्य छात्रों में इन कोर्सेज में से किसी एक कोर्स को चुनना होगा। जिसे करके वह अपना भविष्य बना सके।

PunjabKesari

यहां देखें कोर्सेज की लिस्ट
बता दें, लिस्ट में 113 कोर्सेज शामिल है जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।
- Art restoration
- Actuarial sciences
- Public relations
- Corporate intelligence
- Engineering
- Liberal studies
- Languages and related - colleges and courses

लिस्ट 122 पेजों की है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं। इस बीच, कक्षा 12 की परीक्षाएं अभी भी जारी हैं। उसी के लिए परिणाम 10 मई, 2019 तक जारी होने की उम्मीद है।   
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!