दिमाग में है कुछ क्रिएटिव करने की चाह ,तो एनिमेशन की दुनिया में बेहतर विकल्प

Edited By bharti,Updated: 19 Jun, 2018 06:37 PM

creative  option  animation career salary

सभी स्टूड़ेंट्स के बोर्ड एग्जाम के नतीजों की घोषणा हो चुकी है। कई सारे स्टूडेंट्स के दिमाग में करियर को लेकर कई सारी...

नई दिल्ली : सभी स्टूड़ेंट्स के बोर्ड एग्जाम के नतीजों की घोषणा हो चुकी है। कई सारे स्टूडेंट्स के दिमाग में करियर को लेकर कई सारी उलझने चल रही होगी। एेसे में कई स्टूडेंट्स एेसे भी होगें जो कुछ अलग करने की चाहत रखते है। एेसे में अगर आप भी कुछ क्रिएटिव करना चाहते है तो  एनिमेशन की फील्‍ड चुन सकते हैं। इस इंडस्ट्री की सबसे रोचक बात यह है कि यह हर साल हजारों 2डी और 3डी एनिमेटर्स को रोजगार दिलाती है। ध्यान रहे, एनिमेशन कार्टून नहीं है। कार्टून एक कैरीकेचर ड्रॉइंग है, जो लोगों को हंसाने के काम आता है, जबकि एनिमेशन एक आर्ट है जो इन कैरेक्टर्स में जान डालने का काम करती है। कम्प्यूटरबेस्ड सिक्वेंसिंग टेक्नीक्स की मदद से एनीमेटेड ऑब्जेक्ट्स में जान डाली जाती है। सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी एनिमेशन का काफी क्रेज़ है।आइए जानते है कि कैसे आप इस फील्ड  में करियर बना सकते है।

क्वालिफिकेशन 
यदि आपका बैकग्राउंड ड्राइंग या फाइन आर्ट का है, तो एनिमेशन इंडस्ट्री में आप बेहतर करियर की कल्पना कर सकते हैं, क्योंकि एनिमेशन में सबसे पहले किसी दृश्य का रेखांकर तैयार करना होता है  बारहवीं के बाद एनिमेशन के कोर्स में एंट्री ले सकते हैं। एनिमेशन में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स के लिए उम्मीदवार को 45 प्रतिशत अंकों के साथ  पास होना चाहिए। यदि आप समझते हैं कि आपमें प्रचुर कल्पनाशीलता है और एनिमेशन में आप अच्छा काम कर सकते हैं, तो फिर आप किसी अच्छे एनिमेशन ट्रेनिंग संस्थान से अपनी आवश्यकतानुसार लॉन्ग या शॉर्ट टर्म कोर्स करके अपनी प्रतिभा निखार सकते हैं। एनिमेशन फील्ड में बैचलर इन फाइन आर्ट्स (बीएफए) बहुत अहम है। एनिमेशन में बैचलर डिग्री और बीएफए 3 साल के कोर्सेज हैं, जबकि एनिमेशन से डिप्लोमा कोर्स 6 महीने से लेकर डेढ़ साल तक का होता है। एनिमेशन के लिए किसी स्पेशल सब्जेक्ट की डिमांड नहीं होती, लेकिन आपमें स्केचिंग, ड्रॉइंग व कम्प्यूटर के प्रति रुचि होनी चाहिए। यदि आप फाइन आर्ट्स नहीं कर पाते हैं और आपने किसी दूसरी स्ट्रीम को चुना है तो भी एनिमेशन में करियर बना सकते हैं।
PunjabKesari
स्किल्स 
यदि आप काफी क्रिएटिव हैं, तो आपके लिए इस करियर से अच्छा और कोई करियर नहीं हो सकता। एक अच्छा एनीमेटर बनने के लिए आपके अंदर भरपूर जोश और इमेजिनेशन पावर होनी चाहिए। कलर्स को लेकर आपका विजुअलाइजेशन बहुत स्ट्रांग होना चाहिए। इस काम के लिए पैशन के साथ ही धैर्य, परिश्रम और समर्पण की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। एनिमेशन एक मल्टीटास्किंग जॉब है, जिसमें आपको टीम के साथ काम करना होता है। इसीलिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होनी चाहिए, ताकि आप बेहतर आउटपुट दे सकें।

संभावनाएं और सैलरी
एनिमेशन प्रोफेशनल के रूप में कई तरह से काम किया जा सकता है। आप या किसी एनिमेशन स्टुडियो या कंपनी में एक्सपर्ट कर्मचारी के रूप में स्थायी रूप से काम हासिल कर सकते हैं या फिर प्रोडशन हाउसेस में फ्रीलांस एनिमेशन एक्सपर्ट के रूप में काम कर सकते हैं। शुरू-शुरू में आपकी सैलॅरी 10-12 हजार रुपये प्रतिमाह से लेकर 25 हजार रुपये प्रतिमाह तक हो सकती है। इसलिए इसमें एक-दो वर्ष के अनुभव के बाद ही आप 40 हजार रुपये प्रतिमाह से अधिक की कमाई कर सकते हैं। अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, फिलीपीन्स में एनिमेशन प्रोजेक्ट का काम काफी महंगा होने के कारण वहां की कंपनियां ऐसे काम बड़ी संख्या में भारत से आउटसोर्स कर रही हैं। इन सबके अलावा कार्टून फिल्मों, फिल्मों, विज्ञापनों आदि के लिए भी काम करके हर माह लाखों रुपये कमा सकते हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!