दिल्ली में नर्सरी क्लास का एडमिशन पेरेंट्स के लिए बना मुसिबत

Edited By Sonia Goswami,Updated: 29 Nov, 2018 02:43 PM

delhi nursery admissions for 1600 private schools to begin from december 15

दिल्ली में करीब 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि सात जनवरी है।

नई दिल्लीः दिल्ली में करीब 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि सात जनवरी है। साथ ही, सरकार इस साल से ऊपरी उम्र सीमा भी लागू कर रही है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है, जिसके मुताबिक 2019 - 20 सत्र के लिए नर्सरी की कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि सात जनवरी है। सरकार ने नर्सरी के लिए ऊपरी उम्र सीमा चार साल से कम, के.जी. के लिए पांच साल से कम और पहली कक्षा में दाखिले के लिए छह साल से कम की आयु निर्धारित की है।

PunjabKesari

चयनित बच्चों को प्राप्त हुए अंकों के साथ उनकी पहली सूची चार फरवरी को जारी की जाएगी। दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जाएगी। दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च को संपन्न होगी। प्री - स्कूल, प्री प्राइमरी और पहली कक्षा में 25 फीसदी सीठें आॢथक रूप से कमजोर/ वंचित समूहों (ईडब्ल्यूएस/डीजी) के लिए आरक्षित होंगी। निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को ओपेन सीटों पर दाखिले के लिए अर्हता 14 दिसंबर तक अपनी - अपनी वेबसाइट पर डालने का निर्देश दिया है।      

PunjabKesari

गौरतलब है कि ऊपरी उम्र सीमा के प्रस्ताव को पिछले साल अदालत में चनौती दी गई थी। हालांकि, दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल अपने एक आदेश के जरिए ऊपरी उम्र सीमा लागू किए जाने की इजाजत दे दी थी। इसके बाद निदेशालय ने यह फैसला किया कि अदालती आदेश 2019 के अकादमिक सत्र से ही लागू किया जा सकेगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!