इन अॉनलाइन जॉब्स के जरिए करें, कम मेहनत में अच्छी कमाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Sep, 2017 01:56 PM

do these online jobs earn good less in hard work

आज के बढ़ते इंटरनेट के युग में कोई भी व्यक्ति एेसा नहीं है जो इंटरनेट का ...

नई दिल्ली : आज के बढ़ते इंटरनेट के युग में कोई भी व्यक्ति एेसा नहीं है जो इंटरनेट का प्रयोग ना करता हो। इंटरनेट के बढ़ते हुए इस चलने ने युवाओं के लिए कई सारे रोजगार के अवसर पैदा किए है। लोग अॉनलाइन बढ़ते इन मौको व अवसर के जरिए कम मेहनत में अधिक से अधिक पैसे कमा सकते है और अपनी जिंदगी आराम से बिता सकते है। अगर आप भी किसी एेसी नौकरी की तलाश में है जिसमें कम मेहनत से ज्यादा से ज्याद पैसे कमा सकें तो आइए जानते है कुछ एेसी ही अॉनलाइन जॉब्स के बारे में 

सवालों का जवाब देना और ऑडियो को टेक्स्ट फाइल्स में बदलना
ऑनलाइन पैसा कमाने का दूसरा तरीका सवालों का जवाब देना और ऑडियो फाइल्स को टेक्स्ट फाइल्स में बदलना है। यह जॉब उनलोगों के लिए है जिनके पास सूचनाओं का भंडार है और विभिन्न फील्ड्स की जानकारी एवं विशेषज्ञता रखते हैं। इन वेबसाइट्स पर कुछ एक्सपर्ट्स हर हफ्ते करीब 35,000 रुपये कमाते हैं।

ऑनलाइन पर्सनल असिस्टेंट और रिसर्चर
वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर किसी व्यक्ति को विभिन्न कामों में मदद कर करते हैं जिसके लिए आपको फीस मिलेगी। दुनिया भर में वर्क ऑवर्स बढ़ने और वाइट कॉलर जॉब वाले लोगों के पास समय की कमी होने के कारण वे ऐसे लोगों की मदद ले रहे हैं जो ऑनलाइन उनके काम को उचित फीस लेकर पूरा कर दे। इस तरह के कामों में किसी का मेल चेक करना, ऑनलाइन शॉपिंग करना या क्लायंट्स को फोन कॉल्स करना शामिल है। अगर आप इस तरह का काम करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

गेम खेलकर पैसा कमाएं
कई ऑनलाइन फैंटेसी गेम्स है जिसे खेलकर आप वर्चुअल करंसी कमा सकते हैं। बाद में इसको अपने अकाउंट में ट्रांसफर करके रियल मनी में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप ऑनलाइन फैंटेसी गेम वर्ल्ड ऑफ वॉरक्राफ्ट खेलकर 30,000 गोल्ड यूनिट्स कमाते हैं तो आप इसे एक्सचेंज करके 20 यूएस डॉलर यानी करीब 1300 रुपये कमा सकते हैं। आप भारतीय गेम्स जैसे रमी ऑनलाइन अन्य प्रतियोगियों के साथ खेल सकते हैं।

फोटोग्राफ ऑनलाइन बेचें
आप अगर माहिर फोटोग्राफर  या कलाकार हैं तो आप अपने फटॉग्राफ्स और स्केच ऑनलाइन बेच सकते हैं। आर्टिस्ट्स और फटॉग्रफर्स अपने प्रॉडक्ट्स की सेल प्राइस पर 60 फीसदी कमिशन कमा सकते हैं। अपने आर्टवर्क और फटॉग्राफ्स को बेचने के लिए निम्नलिखित वेबसाइट से आपको मदद मिल सकती है

ऑनलाइन प्रॉडक्ट बेचना
आप कमिशन पर किसी ई-कॉमर्स कंपनी के लिए मार्केटिंग और प्रॉडक्ट सेलिंग कर सकते हैं। ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां 2 से 12 फीसदी तक कमिशन देती हैं। आप जिस ई-कॉमर्स कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और किसी प्रॉडक्ट के लिए यूनीक लिंक बनाना होगा। आप इसे अपने दोस्तों को भेज सकते हैं या अपने पर्सनल ब्लॉग, फोरम या वेबसाइट पर डाल सकते हैं। जब उस लिंक के माध्यम से सेल होगा तो एक तय कमिशन आपके अकाउंट में पहुंच जाएगा।

ऑनलाइन टीचिंग जॉब्स
इंटरनेट के इस्तेमाल में आई तेजी के कारण ऑनलाइन ट्युइशन काफी बढ़ा है। अगर आप किसी खास फील्ड के एक्सपर्ट हैं या किसी विषय का काफी ज्ञान है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन  पढ़ा सकते हैं। 8 घंटे रोजाना पढ़ाकर आप 80,000 रुपये तक कमा सकते हैं। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!