डीयू दाखिला : बदलाव संग मई में शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Edited By pooja,Updated: 30 Apr, 2018 11:01 AM

du admission changes will start in may with application process

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया 15 मई से पहले शुरू होनी है। इससे पहले डीयू प्रशासन ने दो दिन का प्री-एडमिशन ऑरिएंटेशन

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया 15 मई से पहले शुरू होनी है। इससे पहले डीयू प्रशासन ने दो दिन का प्री-एडमिशन ऑरिएंटेशन प्रोग्राम का भी आयोजन किया। इसमें दाखिले से जुड़ी कई अहम बातें बताई गई। साथ ही इस बार क्या बदलाव किए गए हैं यह भी बताया गया। जिसमें सबसे अहम फॉर्म में बदलाव की जानकारी रही। जिसमें प्रमुख यह है कि इस बार सभी के लिए एक ही फॉर्म होगा। अलग फॉर्म नहीं भरना होगा। एंट्रेंस बेस्ड और मेरिट बेस दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एक ही फॉर्म होगा। 

- मई के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी।
-जून के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन प्रक्रिया को बंद किया जाएगा।
-मई के अंतिम सप्ताह में दाखिले का नोटिफिकेशन जारी होगा।
-जुलाई के प्रथम सप्ताह में एडमिशन कर फीस ली जाएगी।
-अगस्त के दूसरे सप्ताह में अंडरग्रेजुएट कोर्स में दाखिला बंद किया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार जो नया फीचर जोड़ा है, उसके तहत अब छात्रों को ऑनलाइन अप्लाई करना और आसान हो जाएगा। अब छात्रों को 12वीं के अंकों को ऑनलाइन डालने की जरूरत नहीं है। बल्कि रजिस्ट्रेशन नंबर डालते ही वेबसाइट अपने आप उनके 12वीं के मार्कशीट को जोड़ लेगी। छात्रों को अलग से अंक बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा छात्र अब स्पोट्र्स कैटेगरी में एक सर्टिफिकेट की जगह तीन बेस्ट प्रदर्शन वाले स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट दिखा सकते हैं। पिछले साल तक सिर्फ एक ही स्पोट्र्स सर्टिफिकेट अपलोड करने का नियम था। वहीं इस साल से पांच साल का पत्रकारिता कोर्स भी शुरू किया जा रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!