सिर्फ एक हजार रुपये में UPSC की कोचिंग देगा डीयू का यह कॉलेज, जानिए विस्तार से

Edited By pooja,Updated: 12 Oct, 2018 10:19 AM

du will give coaching of only 1000 know in detail

प्रोफेशनल शिक्षा के नाम पर कोचिंग संस्थानों की लूट से स्टूडेंट्स को बचाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह कॉलेज ने एक सराहनीय पहल की है।

नई दिल्ली: प्रोफेशनल शिक्षा के नाम पर कोचिंग संस्थानों की लूट से स्टूडेंट्स को बचाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह कॉलेज ने एक सराहनीय पहल की है। शहीद भगत सिंह कॉलेज (इवनिंग) ने सेंटर फॉर कैपेसिटी के तहत लोक सेवा आयोग(UPSC) परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों के लिए कोचिंग क्लासेज की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत कॉलेज या दिल्ली विश्वविद्यालय का कोई भी स्टूडेंट यूपीएससी की कोचिंग ले सकता है।

सेंटर फॉर कैपेसिटी के संयोजक डॉ. हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस कोर्स की फीस महज एक हजार रुपये रखी गई है। यदि स्टूडेंट आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आता है तो उसे ये सुविधा मुफ्त दी जाएगी। 

PunjabKesari

 

शहीद भगत सिंह कॉलेज परिसर में सेंटर फॉर कैपेसिटी इनिशिएटिव का आगाज करते हुए प्रिंसिपल डॉ. पी के खुराना ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यह अपने तरह का पहला और ऐतिहासिक प्रयास है जब स्टूडेंट्स को रोजगार के लिए कोचिंग देने की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि आम तैर पर कॉलेज को लेकर छात्रों और पैरेंट्स में एक ही अवधारणा होती है कि यहां सिर्फ कोर्स के बाद एक सर्टिफिकेट पकड़ा दिया जाता है जिसकी रोजगार की तलाश में कोई खास भूमिका नहीं होती।


भगत सिंह कॉलेज के पूर्व छात्र नेता आकाश यादव और स्टूडेंट कोऑर्डिनेटर मेघा आजमानी ने कालेज के नए और छात्रों के लिए उपयोगी पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि अभी तक समाज के कमजोर तबके का छात्र यूपीएससी की तैयारी का खयाल इसकी तैयारी में होने वाले खर्च की जानकारी ले कर ही छोड़ देता है लेकिन सेंटर फॉर कैपेसिटी के इस पहल से गरीब छात्रों को अपने सपनों को सच करने का एक मौका मिलेगा। 

सेंटर फॉर कैपेसिटी के संयोजक डॉ. हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि कॉलेज के इस पहल का विद्यार्थियों ने काफी उत्साह और गर्मजोशी से लिया है। इसक कार्यक्रम की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले ही दिन इसके 200 फॉर्म बिक गये। उन्होंने बताया कि पहले साल सिर्फ 200 प्रतियोगियों को ही कोचिंग दी जा सकेगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!