रद्द हो SSC CGL 2017 परीक्षा, NTA या CBSE करा सकती हैं ये एग्जाम

Edited By Sonia Goswami,Updated: 30 Oct, 2018 01:10 PM

exam alert

सुप्रीम कोर्ट ने 2017 की एसएससी परीक्षाओं को रद्द करने की हिमायत करते हुए सोमवार को कहा कि छात्रों के हितों में राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी (एनटीए) या सीबीएसई नए सिरे से इनका आयोजन कर सकती है।

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने 2017 की एसएससी परीक्षाओं को रद्द करने की हिमायत करते हुए सोमवार को कहा कि छात्रों के हितों में राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी (एनटीए) या सीबीएसई नए सिरे से इनका आयोजन कर सकती है। इससे पहले, अगस्त महीने में न्यायालय ने इस परीक्षा के नतीजों पर रोक लगा दी थी।
     
शीर्ष अदालत ने कहा कि इन परीक्षाओं में हुई अनियमित्ताओं के असली लाभार्थी का पता लगाना मुश्किल है और इसलिए इसे रद्द किया जाना चाहिए। 
     
न्यायमूर्ति एस.ए. बोबडे और न्यायमूर्ति एल.नागेश्वर राव की पीठ ने केन्द्र की इस दलील से असहमति व्यक्त की कि तकनीकी गड़बड़ी की वजह से फरवरी में सम्पन्न परीक्षाएं 'दागी हो गई थीं और इसके बाद एक प्रश्न पत्र की फिर से परीक्षा हुई थी।
    
पीठ ने केन्द्र से कहा कि वह प्रगति रिपोर्ट के अवलोकन के बाद 13 नवंबर तक अपना जवाब दाखिल करे।
     
पीठ ने कहा, ''हमने इस परीक्षा के नतीजों की घोषणा पर रोक लगा दी थी क्योंकि ऐसा करने के लिए पहली नजर में सामग्री थी। यह छात्रों के हित में होगा कि इसे पूरी तरह निरस्त करके नए सिरे से इसका आयोजन किया जाए।
     
एसएससी सीजीएल की परीक्षा के प्रश्न पत्र कथित रूप से लीक होने की वजह से कई दिन तक इसे लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ था। पीठ ने कहा कि वह समझती है कि गंभीर छात्रों ने रात रात भर पढ़ाई की थी परंतु न्यायालय प्रश्न पत्र लीक होने से लाभ प्राप्त करने वालों को व्यवस्था में शामिल नहीं होने दे सकती। 

क्यों न NTA या CBSE करें परीक्षा आयोजित
पीठ ने कहा कि वह राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेन्सी या सीबीएसई से परीक्षा आयोजित करने के लिये कह सकती है। पीठ ने कहा, ''हम ऐसी एजेन्सी से परीक्षा का आयोजन कराना चाहते हैं जिससे संपर्क नहीं किया जा सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!