ऑफिस में ये टिप्स करें फॉलो , नहीं होगा तनाव

Edited By bharti,Updated: 05 Mar, 2019 03:56 PM

follow these tips in the office follow the tension

आज कल की भागदौड़ भरी इस आधुनिक दुनिया में कोई भी नौकरी पेशा इंसान हर समय कितनी परेशानियों से घिरा रहता है। जैसे हर..

नई दिल्ली : आज कल की भागदौड़ भरी इस आधुनिक दुनिया में कोई भी नौकरी पेशा इंसान हर समय कितनी परेशानियों से घिरा रहता है। जैसे हर समय हमेशा नई मांग करने वाला बॉस, वीकएंड में भी काम का बोझ, देर रात तक बॉस के मेल व मैसेज, हर वक्त डेडलाइन पूरा करने के लिए ईमेल में उभरते रिमाइंडर आदि जैसे कामों के बारे में सोचता रहता है। आपकी लगातार कोशिश रहती है ज्यादा से ज्यादा काम करके अपने बॉस को खुश करने की ।यदि ऐसा है तो यह आपकी कार्यक्षमता को प्रभावित करेंगा। इसका प्रभाव आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है। इसलिए आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपकी इस समस्या से समाधान से निपटने में आपकी मदद करेंगे। 

समस्या को समझें 
इस समस्या से आप तभी छुटकारा पा सकते है  जब आप यह समझ लें कि आपको मदद की जरूरत है। अगर आप मदद नहीं लेगें तो इससे आपकी समस्या बढ़ती जाएगी। एक बार जब आप अपनी समस्या समझ जाएंगी तो उसके समाधान पर काम करेंगी। अगर आप काम के दबाव में दबती चली जाएंगी तो इससे आपको कई गंभीर निजी व प्रोफेशनल समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। बेहतर होगा कि इससे पहले कि परिस्थितियां आपको बदल दें, आप खुद ही परिस्थितियों को बदल दें।
PunjabKesari
टाइम मैनेज करना सीखें 
करियर को आगे ले जाने में आपका टाइम मैनेजमेंट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । समय रहते, सही तरीके से  काम को पूरा करने की आदत डालें। अपने सभी कामों की लिस्ट बनाएं और उसके बाद उनमें से जो काम सबसे ज्यादा जरूरी हैं, उनकी लिस्ट बनाएं। जब आप प्राथमिकता के अनुरूप काम करना सीख लेंगी तो धीरे-धीरे ऑफिस में आप पर काम का दबाव भी कम महसूस होने लगेगा। अपने ईमेल को भी बेहतर तरीके से मैनेज करना सीखें। काम के दौरान थोड़ा समय निकालते हुए ईमेल के जवाब देने के साथ-साथ गैरजरूरी मेल को डिलीट करना कभी नहीं भूलें। देर तक ऑफिस में रुकने की गलती नहीं करें।

ज्यादा नहीं, स्मार्ट तरीके से करें काम
मौजूदा वर्क कल्चर में ज्यादा मेहनत से नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करके ही सफलता हासिल की जा सकती है। कुछ शॉर्टकट अपनाकर ऑफिस में आप अपना वक्त बचा सकती हैं। जैसे कि मोबाइल में ऑटोमैटिक रिस्पॉन्स मैसेज ऑन रखें। ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और आपको फोन करने वाले को समय रहते आपका जवाब भी मिल जाएगा। सारी जिम्मेदारी खुद पूरी करने की जगह काम को बांटना सीखें। मदद मांगने में हिचकिचाएं नहीं। टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल सीखें और अपने काम को आसान बनाएं।
PunjabKesari
ब्रेक है जरूरी
लगातार तनाव में काम करने से कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है और काम भी खराब होता है। लगातार काम करना किसी के लिए संभव नहीं है। नियमित अंतराल पर ऑफिस के काम से ब्रेक जरूर लें। इस दौरान थोड़ा टहल लें या फिर चाय-कॉफी पी लें। ब्रेक में भी तनाव की बातें नहीं करें, बल्कि कुछ ऐसा काम करें, जिससे आपका तनाव कम हो सके। 

डर का करें सामना
अकसर हम सबसे अधिक मुश्किल काम को बाद के लिए छोड़ देते हैं और काम को टालने की इस आदत के कारण काम का बोझ बढ़ता चला जाता है। लंबे समय तक ऐसा करने से मन में यह डर घर करने लगता है कि मैं इस कार्य को करने के लिए सक्षम नहीं हूं। अपनी इस आदत को बदलें। मुश्किल काम को बाद के लिए टालने की जगह उसे जल्द-से-जल्द निपटाएं।
PunjabKesari

सकारात्मक रहे
दबाव व तनाव हर काम में होता है, लेकिन अगर आप इस वजह से अपना रवैया नकारात्मक कर लेंगी तो आपके लिए दिक्कतें बढ़ती ही चली जाएंगी। अपने बर्ताव व सोच को सकारात्मक रखें। काम को बोझ समझकर नहीं, बल्कि अपनी कार्यक्षमता व कुशलता को बढ़ाने का एक जरिया मानकर पूरा करें। हर मुश्किल काम को चुनौती की तरह लें और उस चुनौती को सकारात्मक रवैये के साथ पूरा करने की ठानें। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 
सभी काम के लिए हां कहना जरूरी नहीं है। अगर आप पर काम का अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा है और आप उसे पूरा कर पाने में सक्षम नहीं हैं तो बेझिझक होकर उस काम के लिए मना करें।

 तनाव लेकर कोई काम नहीं करें। तनाव काम को आसान बनाने की जगह मुश्किल बना देता है।

अपने कंप्यूटर, लैपटॉप में सारी चीजें सुनियोजित तरीके से रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर कोई भी फाइल आपको आसानी से मिल जाए।

ऑफिस में अपने काम के प्रति लापरवाही नहीं बरतें। आपकी थोड़ी भी लापरवाही बाद में भारी पड़ सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!