जॉब की तलाश कर रहे है तो एेसे करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

Edited By bharti,Updated: 04 Jul, 2018 07:06 PM

if you are looking for a job then use social media

तकनीक के बढृते इस युग में कोई भी व्यक्ति एेसा नहीं है जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करता हो। युवा ...

नई दिल्ली : तकनीक के बढृते इस युग में कोई भी व्यक्ति एेसा नहीं है जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करता हो। युवा सोशल मीडिया पर सुपरएक्टिव है। यही नहीं अब तो जाॅब की तलाश भी इन सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर होने लगी है।कंपनियां भी किसी व्यक्ति को जॉब देने से पहले उसका सोशल प्रोफाइल सर्च करती है। अापका ऑनलाइन स्‍टेटस रोजगार के अवसरों को प्रभावित कर सकता है। अच्‍छी बात यह है कि कुछ बातों का ध्‍यान रख आप अपनी ऑनलाइन गतिविधियों से सकारात्‍मक प्रभाव छोड़ सकते हैं। अगर आप भी जॉब की तलाश कर रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे  में जो सोशल मीडिया में जॉब तलाशने में आपकी मदद कर सकते है 

निजी ब्रांड बनाएं 
सोशल मीडिया पर जो भी आप कहते हैं या करते हैं आपकी ऑफलाइन जिंदगी का एक प्रतिबिंब है और खुद के व्‍यक्तिगत ब्रांड बनाने में मदद करता है। लंबे समय पर जानकारियां ऑनलाइन रहती है, इसलिए अगर आप नौकरी की तलाश में है या आने वाले कुछ सालों में नई नौकरी ढूंढने का सोच रहे हैं तो आप ऐसा कुछ पोस्‍ट न करें जिसे आप आपके संभावित एम्‍प्‍लॉयर को दिखाना नहीं चाहते।

चैनलों का उचित रूप से प्रयोग करें 
लिंकडिन को व्‍यापार केंद्रित और पेशेवर व्‍यावसायिक मंच मानते हैं लेकिन आपको जानकार आश्‍चर्य होगा कि कई लोग इसका गलत तरीके से उपयोग करते है। आपके काम या विशेषज्ञता से न संबंध रखने वाले पोस्‍ट इस चैनल पर न डाले और सुनिश्‍चित रहें कि जो भी पोस्‍ट किया गया है वह प्रोफेशनल और अप टू डेट है। फेसबुक के लिए व्‍यक्तिगत राय या तस्‍वीरें रखें और यह भी ध्‍यान रखें कि आपका प्रोफेशनल लुक इमेज हो।

प्राइवेसी से‍टिंग अपडेट रखें
आपके फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग को एडिट करने की सलाह दी जाती है ताकि केवल आपके दोस्‍त ही निजी जानकारी और पोस्‍ट्स पढ़ सकें। हालांकि अधिकतर लोग आपका प्रोफाइल और कवर फोटो देख सकते हैं इसलिए इसके बारे में भी दोबारा सोचें।

स्‍पेलचेक
यह बुनियादी बात है लेकिन स्‍पेलिंग और ग्रामर लिंकडिन और ट्विटर यूजर्स के लिए महत्‍वपूर्ण हैं। भावी एम्‍प्‍लॉयर्स आसानी से इन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर पोस्‍ट्स देख सकते हैं और आपकी लापरवाही की कीमत से एक जॉब ऑफर खो सकते हैं।

नेटवर्क
किसी विशेष जॉब के लिए अप्‍लाई कर रहे हों तो संबंधित सामग्री पोस्‍ट व शेयर करने के दौरान ट्विटर यूजर इस चैनल को इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट से जुड़ने में उपयोग कर सकता है। इसका मतलब है कि आप एक अच्‍छे नेटवर्कर हैं। आप सक्रिय रुच‍ि लेते हें और सेक्‍टर में क्‍या चल रहा है इसका अपडेट रखते हैं।

नजर में आएं
किसी विशेष कंपनी में अगर आपने अप्‍लाई किया है तो इसे सोशल मीडिया पर फॉलो और लाइक करें। उनकी नजर में आने से आपको ताजा खबरों और राेजगार के अवसरों का पता रहने में मदद मिलेगी।

ओवर शेयरिंग से बचें
अगर आपने इंटरेव्‍यू दिया है ताे सोशल मीडिया में इसका जिक्र करने से बचें। सोशल मीडिया पर कई कंपनियां इस बात पर भी नजर रखती है और इस तरह की नकारात्‍मक छवि से आप दूर रहें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!