आईआईटी प्लेसमेंट: पहले दिन छात्रों को मिले नौकरियों के 244 अवसर

Edited By Riya bawa,Updated: 03 Dec, 2019 12:46 PM

iit placement 244 jobs available to students on day one

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली में रविवार से प्लेसमेंट सत्र की शुरुआत...

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली में रविवार से प्लेसमेंट सत्र की शुरुआत हो गई है। इसके तहत पहले ही दिन आईआईटी छात्रों को नौकरी के 244 अवसर मिले जिसमें से 4 अंतरराष्ट्रीय अवसर रहे। बीते वर्ष आयोजित किए गए प्लेसमेंट सत्र के पहले दिन नौकरी के 232 अवसर विद्यार्थियों को मिले थे। इस साल कोर सेक्टर (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल और कैमिकल) में पिछले साल की तुलना में कम विद्यार्थियों ने दिलचस्पी दिखाई है। 

Image result for iit students

आईआईटी दिल्ली से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन छात्रों को मिले 244 अवसरों में से 42 परामर्श क्षेत्र में, 86 कोर सेक्टर में, 21 वित्त क्षेत्र में, 81 सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में और 14 नौकरी के अवसर अन्य क्षेत्रों में मिले हैं। जबकि 2018 में पहले दिन हुए प्लेसमेंट में छात्रों को मिले अवसरों में 45 परामर्श, 92 कोर सेक्टर, 16 वित्त, 64 सूचना प्रौद्योगिकी और 15 अन्य क्षेत्र में थे। अगर दोनों सालों की तुलना करें तो 2018 की तुलना में 2019 में 12 अधिक अवसर आईआईटी दिल्ली के विद्यार्थियों को उपलब्ध हुए हैं। 

सूचना प्रौद्योगिकी में जहां पिछले साल के मुकाबले इस साल 17 अवसरों की बढ़ोतरी हुई है वहीं कोर सेक्टर में छह अवसरों की कमी है। परामर्श क्षेत्र में तीन और वित्त क्षेत्र में पांच अवसरों वृद्धि हुई। जानकारों का मानना है कि मशीन लॄनग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसे क्षेत्रों के बढऩे से कोर सेक्टर में छात्रों की दिलचस्पी धीरे-धीरे कम हो रही है। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर वी. रामगोपाल राव की ने इस मामले पर कहा कि प्लेसमेंट के पहले दिन इतनी अच्छी शुरुआत से हम बहुत खुश हैं। 

उन्होंने बताया कि मुझे इस बात की भी खुशी है कि आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने अंतरराष्ट्रीय नौकरी अवसरों की बजाय राष्ट्रीय नौकरी अवसरों को तरजीह दी है। करियर सेवाएं कार्यालय के प्रमुख प्रो. एस धर्मराजा ने कहा कि हम पिछले वर्षों की तुलना में ऑफर में स्थिर प्रवृत्ति का भी निरीक्षण कर रहे हैं। बता दें माइक्रोसॉफ्ट ने सर्वाधिक 30 छात्रों को चुना है जिसमें 2 छात्रों ने अंतरराष्ट्रीय ऑफर पसंद किया है। इंटेल ने 27 छात्रों को डोमेस्टिक ऑफर प्रदान किया है। एक अंतराष्ट्रीय अवसर उबेर यूएसए व दूसरा अवसर स्क्वायर प्वाइंट सिंगापुर ने दिया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!