अनेकता में एकता की मिसाल है जामिया मिल्लिया: रामनाथ कोविंद

Edited By Riya bawa,Updated: 31 Oct, 2019 09:30 AM

jamia milia is an example of unity in diversity ramnath kovind

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में 99वां दीक्षांत समारोह...

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया में 99वां दीक्षांत समारोह मनाया गया। समारोह में साल 2017 और 2018 में 350 गोल्ड मैडल पाने वालों सहित, पास हुए 10 हजार से अधिक छात्रों को डिग्रियां और डिप्लोमा सौंपे गए। गोल्ड मैडल पाने वालों में लड़कियों की संख्या लड़कों से अधिक है। दोनों सालों में कुल 183 स्वर्ण पदक लड़कियों को दिए गए हैं। 

Image result for जामिया के दीक्षांत समारोह में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की मौजूदगी में, कुलपति प्रो नजमा अख्तर और कुलधिपति डा नजमा हेपतुल्ला ने विश्वविद्यालय में मेडिकल कालेज एवं अस्पताल स्थापित करने की पुरजोर अपील की। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि जामिया हमारी साझा विरासत और अनेकता में एकता की मिसाल है।

Image result for जामिया के दीक्षांत समारोह में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है यह संस्थान आज अपने 100वें वर्ष में प्रवेश कर गया है। यहां बैठी सभी बेटियों को तहे दिल से मुबारकबाद और दुआएं देता हूं जिन्होंने दोनों ही साल, लड़कों से ज्यादा गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। इन काबिल और होनहार बेटियों से समाज और देश के आने वाले कल की सुनहरी तस्वीर दिखाई देती है। उन्होंने कहा, अभी जामिया की कुलपति और कुलाधिपति, दोनों महिलाएं है। यह भी एक ऐतिहासिक बदलाव है जिसके लिए मैं केन्द्र सरकार और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सराहना करता हूं।

उन्होंने कहा कि जामिया के तराने का यह मिसरा ‘उठे थे सुनके जो आवाज रहबराने वतन’ , जामिया के संस्थापकों के देशप्रेम को बयान करता है। राष्ट्रपति ने कहा कि समाज के हर तबके को विकास से जोडऩे की लिए कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी यानि सीएसआर की तरह यूनिवर्सिटीज सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी को यूएसआर पर भी जोर देने की जरूरत है।

नए कोर्स की होगी शुरुआत
कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय इंवायरमेंट साइसेज, डिजाइन एंड इनोवेशन, हास्पीटल मैनेजमेंट और हास्पीस स्टडीज के नए कोर्स शुरू कर रहा है। इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा एनालिटिक्स से जुड़े कोर्स भी शुरू किए जाएंगे।

पांच नए खोले जाएगे विभाग
जामिया में जल्द पांच नए विभाग खोले जाएंगे इनमें स्कूल ऑफ लैंगग्वेजस, बुजुर्गों की देखभाल, पर्यावरण एवं आपदा प्रबंधन शामिल हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!