जानें कैसे होती है नौसेना में भर्ती, मिलती हैं ये सुविधाएं और सैलरी

Edited By pooja,Updated: 04 Dec, 2018 11:39 AM

learn how the officers in the navy meet these facilities and salaries

भारत मे 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन नौसेना के जाबाजों को याद किया जाता है। नेवी डे (Navy Day) 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना (Indian Navy) की जीत

नई दिल्ली: भारत मे 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन नौसेना के जाबाजों को याद किया जाता है। नेवी डे (Navy Day) 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना (Indian Navy) की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है। पाकिस्तानी सेना द्वारा 3 दिसंबर को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था। इस हमले ने 1971 के युद्ध की शुरुआत की थी। 

बता दें कि नौसेना में उम्मीदवारों की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), सीधी भर्ती स्थायी कमीशन/शॉर्ट सर्विस कमीशन, विश्वविधालय भर्ती योजना (यू इ एस) और सीधे रिक्रूटमेंट के माध्यम से की जाती है। एनडीए/एनए कैडेट भर्ती और स्थायी कमीशन के लिए चयन यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा से होता है। उसमें पास होने के बाद सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू होता है।

PunjabKesari
                             
छुट्टी- अधिकारी और नौसेनिकों को छुट्टियों का लाभ मिलता है। अधिकारी 60 दिनों की सलाना और 20 दिनों की आकस्मिक छुट्टियां ले सकते हैं। नौसेनिक के तौर पर आप 60 दिनों की सलाना और 30 दिनों की आकस्मिक छुट्टी ले सकते हैं।

यात्रा- नौसेनिकों को और उनके परिवार के सदस्य साल में एक बार छुट्टी पर मुफ्त रेल/हवाई यात्रा के हकदार होते हैं। नौसेनिक और उनके परिवार के सदस्य वर्ष में एक बार छुट्टी फ्री रेल यात्रा के हकदार हैं और कुछ अन्य अवसरों पर भी रेल/हवाई रेल यात्रा का मौका दिया जाता है।

हेल्थ- भारतीय नौसेना में प्रत्येक अधिकारी और नौसेनिक के साथ-साथ उनके परिवारों को भी अंतराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सकीय सविधाएं मिलती है। यह पूरी व्यापक कवरेज सभी सैनिक अस्पतालों और सैनिक दांत चिकित्सा केद्रों में उपलब्ध है।

 

PunjabKesari

घर- अधिकारी और नौसेनिक फ्री आवास के हकदार होते हैं। कई आवासीय क्षेत्रों में बाजार, ए टी एम, खेल के मैदान, स्वीमिंग पूल, जिम्नेजियम इत्यादि है। नौसेनिक चाहे बैरक या अपार्टमेंट या किसी घर में रह रहे हो, लेकिन उन्हें सभी सुविधाओं का फायदा मिलता है।

वर्दी- अधिकारियों को समय-समय पर अपनी वर्दी सिलवाने के लिए भत्ता मिलता है. सभी नौसेनिक मुफ्त वस्त्रादि के पात्र हैं। सभी अधिकारियों और नौसेनिकों को हर माह उनकी वर्दी के रख रखाव के लिए एक किट मेंटेनेंस भत्ता भी दिया जाता है।

हाउसिंग स्कीम- करीब सभी बड़े शहरों में नौसेना की विशेष हाउसिंग स्कीम है। सभी अफसरों और नौसेनिकों को अपनी इच्छा के स्टेशन में योजनाबद्ध परिवेश में आधुनिक और शानदार अपार्टमेंट प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

सैलरी- नौसेना में एयर क्रू को 13500 – 21000, सबमरीनर को 13500 – 21000, शिप डाइवर क्लियरेन्स ड्राइवर को 600 - 1200, पोत पर सेवारात (केवल पोत चालन) सभी अफसर को 6300 / 7800 को पेस्केल दी जाती है। वहीं अधिकारियों को उनकी रैंक के आधार पर सैलरी और ग्रेड पे मिलती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!