Lockdown Days: घर पर कैद छात्रों के लिए ऐसे बनाएं दिलचस्प टाइम टेबल

Edited By Riya bawa,Updated: 23 May, 2020 02:40 PM

lockdown days parents create time table for students at home

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है। ऐसे में छात्रों की स्टडी भी सबसे ज्यादा प्रभवित हुई है। इस संकट को देखते हुए लोगों को घर में रहने को कहा जा रहा है। इसके के लिए सरकार ने देशभर को कंपलीट लॉकडाउन भी कर दिया गया है। इस...

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है। ऐसे में छात्रों की स्टडी भी सबसे ज्यादा प्रभवित हुई है। इस संकट को देखते हुए लोगों को घर में रहने को कहा जा रहा है। इसके के लिए सरकार ने देशभर को कंपलीट लॉकडाउन भी कर दिया गया है। इस दौरान बच्चे माता-पिता से तरह-तरह के सवाल भी करते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को अपने बच्चे बोझ लगते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप अपने बच्चे के टाइम-टेबल को मैनेज कर सकते हैं।

पेरेंट्स करें पूरा दिन का टाइम टेबल सेट
भले ही आप घर पर क्यों न हों, हर चीज का प्लान बनाना बहुत जरूरी है। सबसे पहले तो बच्चों का टाइम-टेबल बनाएं, जिसमें उनके सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक टाइम भी हो। इससे आपको उनका हर दिन मैनेंज करने में काफी मदद मिलेगी।

Quarantine days, time table

पढ़ाई का समय निश्च‍ित करें
आप दिन में कंप्यूटर या ऑनलाइन पढ़ाई का समय निश्‍च‍ित करें. इसके बाद का बचा समय अपने शौक पेंटिंग, हस्तकला या किसी खेल आदि को दें. परिवार के साथ समय जरूर बिताएं, अकेले रह रहे हैं तो दोस्तों या परिवार से संपर्क करें.

लॉकडाउन में बच्चों को ना समझे बोझ
इस दौरान बच्चों को बोझ ना सोचें बल्कि यह आपके लिए उनके साथ टाइम बिताने का सुनहरा मौका है। आप घर में रहकर बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम में ट्यूशन, डांस, अंताक्षरी, योग, होम डेकोरेशन, बागवानी सहित अनेक एक्टिविटी कर सकते हैं।

lockdown days

एक्सरसाइज
 सुबह की दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करें, क्योंकि इस दौरान जब आप घर में रहते हैं तो फिजिकल एक्‍ट‍िविटी कम हो जाती हैं।  खुद बच्चों के साथ मिलकर गेम्स खेंलें, पेटिंग या डांस करें। इससे वो जल्दी गेम्स में दिलचस्पी लेगा और इससे आपका भी टाइम-पास हो जाएगा।

lockdown

रोजमर्रा के काम सिखाएं
इस समय अपने बच्चों को रोजमर्रा के काम सिखाएं क्योंकि ये लड़के और लड़की दोनों के लिए ही बेहद जरूरी है। ये कौशल जीवन में कभी न कभी सभी को काम आते हैं। इस समय आप बच्चों को ये भी सीखा सकती हैं कि कोई काम ऐसा नहीं होता जो केवल लड़कियों के लिए हो या केवल लड़कों के लिए। यही वह समय है जब बच्चे ये सब सीखते हैं। उन्हें रोटी बनाना, टेबल सेट करना, पौधों में पानी डालना, कपड़े तह करना जैसी चीजें सिखाने की कोशिश करें

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!