नीट यूजी परीक्षा 2019: तकनीकी से एनटीए ने कराया लीकप्रूफ एग्जाम

Edited By Riya bawa,Updated: 08 Jun, 2019 02:55 PM

neet ug exam 2019 nta has leaked proof examinations

देश के 154 शहरों में 2500 से ...

नई दिल्ली: देश के 154 शहरों में 2500 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर 5 और 20 मई को आयोजित हुई नीट यूजी परीक्षा 2019 को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने त्रुटिरहित सम्पन्न किया है। इससे पहले देश में एसएससी, सीबीएसई, यूपीपीएससी जैसी संस्थाओं द्वारा कराए गए पेपरों में लीक के मामले सामने आए थे। लीकप्रूफ एग्जाम पर एनटीए डीजी विनीत जोशी ने बताया कि ये सच है कि नीट परीक्षा को त्रुटिमुक्त सम्पन्न करना एजेंसी के लिए एक बड़ी चुनौती थी लेकिन एजेंसी ने उसके लिए पूरी तरह से तैयारी की थी।

दोहरे अनुवाद से तैयार हुए प्रश्न-पत्र
विनीत जोशी ने कहा कि इस वर्ष एजेंसी ने किसी भी तरह की त्रुटि को रोकने का भरपूर प्रयास किया है पिछली नीट परीक्षा में तमिलनाडु से आयी पेपर की 49 आनुवादिक त्रुटियों को ध्यान में रखते हुए एनटीए ने इस बार दोहरे अनुवाद  प्रक्रिया अपनाई थी। जिसमें पहले अंग्रेजी से 10 अलग भाषाओं में प्रश्नपत्र का अनुवाद किया जाता है उसके बाद उन भाषाओं के अनुवादक प्रश्न-पत्र को अंग्रेजी में अनुवाद करते हैं जिससे आनुवादिक त्रुटियां खत्म कर दी जाती हैं।

इस तरह एग्जाम सेंटर्स तक पहुंचे नीट के प्रश्न-पत्र
एक एनटीए अधिकारी ने बताया कि प्रश्नपत्रों के लफाफे को एक बॉक्स में रखा जाता है। बॉक्स में एक ट्रैकिंंग डिवाइस लगी होती है। इस डिवाइस को खास तरीके से प्रोग्राम किया जाता है अगर किसी तरह से बॉक्स को अन्य किसी स्थान या समय में खोले जाने की कोशिश की जाती है तो उसका अलर्ट एनटीए मुख्यालय में निगरानी टीम को मिलता है। जिससे निगरानी टीम सतर्क हो जाती है। बॉक्स को संरक्षक गाड़ी से एग्जाम सेंटर्स में पहुंचाते हैं। जहां बॉक्स को एनटीए मुख्यालय द्वारा ही अनलॉक किया जाता है।.








 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!