NEET 2021 Registration : नीट परीक्षा के लिए आज से करें रजिस्ट्रेशन, 12 सितंबर को होगी परीक्षा

Edited By rajesh kumar,Updated: 13 Jul, 2021 03:48 PM

register for neet exam from today

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज शाम 5 बजे से NEET 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करेगी। रजिस्ट्रेशन करने का लिंक शाम 5 बजे से एक्टिवेट कर दिया जाएगा, ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर...

एजुकेशन डेस्क- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज शाम 5 बजे से NEET 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करेगी। रजिस्ट्रेशन करने का लिंक शाम 5 बजे से एक्टिवेट कर दिया जाएगा, ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। बीते कल शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने परीक्षा की तारीख का ऐलान किया था। 

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी में सोशल डिसेसिटिंग का पालन हो इसके लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। पिछली परीक्षा के 3862 केंद्रों के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिये परीक्षार्थियों को केंद्र पर मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। 

जानें एग्जाम फीस और आयु सीमा
नीट 2021 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन अप्लीकेशन के दौरान उन्हें 1500 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा। जनरल कटेगरी के ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1400 रुपये और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए शुल्क 800 रुपये निर्धारित किया गया है। 

वहीं, उम्मीदवारों की आयु पिछले वर्ष की अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों का जन्म 31 दिसंबर 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। आयु सीमा यह कट-ऑफ सभी कटेगरी (जनरल, ओबीसी, एससी, एसटी, आदि) के उम्मीदवारों के लिए समान है। NEET 2021 परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) करेगी। अंग्रेजी और 10 अन्य भारतीय भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी

ऐसे करें आवेदन

  • ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
  • रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मोबाइल नंबर या ईमेल की मदद से रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें।
  • मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करें।
  • फोटो और साइन अपलोड करें।  एप्लीकेशन फीस जमा करें।
  • सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!