एक अच्छे मैनेजर में होनी चाहिए ये सारी खूबियां

Edited By pooja,Updated: 30 Jan, 2019 03:11 PM

these good qualities should be in a good manager

एक अच्छा मैनेजर होना सबसे कठिन काम है। अपना बिजनेस हो या फिर किसी कंपनी में वह व्यक्ति अपने मैनेजमेंट कौशल से अच्छा रिजल्ट लेकर आ सकता है।

एक अच्छा मैनेजर होना सबसे कठिन काम है। अपना बिजनेस हो या फिर किसी कंपनी में वह व्यक्ति अपने मैनेजमेंट कौशल से अच्छा रिजल्ट लेकर आ सकता है। एक अच्छा मैनेजर पृष्ठभूमि से अपनी टीम में शामिल होने में समर्थ होता है, और होने वाले कार्यों या तरीको में आवश्यक छोटे मोटे परिवर्तन कर के काम को बेहतर ढंग से आगे बढ़ाने में सहायक होता है।

अच्छे मैनेजर के कुछ गुण:

लोगों को प्रेरित करें:

कर्मचारियों को हमेशा अच्छे काम के लिए प्रेरित करें। कंपनी को क्या चाहिए उन्हें साफ-साफ बताएं और वे अपना कामन कैसे परफेक्ट करें इस बात को भी समझाए। नियमित रूप से अपने कर्मचारियों से पूछे कि उन्हें अपनी जॉब कैसी लग रही है। उन्हें आपके साथ ईमानदारी बरतने के लिए प्रोत्साहित करें। फिर उन्होंने आपको जो कुछ बताया है उसके अनुरूप एक्शन लें।


लोगों को अच्छा महसूस करवाएं:

एक सफल मैनेजर में अपने कर्मचारियों की अच्छी बातों और क्षमताओं को पहचान लेने की अच्छी समझ होती है और वह समय समय पर इन बातो के लिए उनकी सराहना करता रहता है। अपने कर्मचारियों की योग्यताओं की सराहना सार्वजनिक और निजी दोनों स्थतियों में प्रयास करें।


सही कार्य पर प्रशंसा करें:

समय समय पर अपने कर्मचारियों के पास जाइए और कह दीजिये। वह मेहनती हैं; वो बहुत अच्छे ढंग से दूसरों को प्रेरित करते हैं; वो आसानी से नई चीजें सीख सकते हैं। शब्दों को कहने में झिझके नहीं-उन्हें सीधे सीधे बता दें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!