Resume बनाते समय तोड़ देगें ये रुल्स तो भी मिल जाएगी नौकरी

Edited By bharti,Updated: 25 Jul, 2018 05:10 PM

these rules will also get a break when creating a resume

जब भी हम किसी जगह जॉब के लिए जाते है तो हमारा रिज्यूम ही हमारी पहचान होता है , क्योंकि रिज्यूम को देखकर ही नियोक्ता...

नई दिल्ली : जब भी हम किसी जगह जॉब के लिए जाते है तो हमारा रिज्यूम ही हमारी पहचान होता है , क्योंकि रिज्यूम को देखकर ही नियोक्ता आपके बारे  में बहुत कुछ जान लेता है। इसलिए हर किसी को लगता है कि रिज्यूम राइटिंग में रूल्‍स फॉलो होने चाहिए तभी आप असली इम्‍प्रेशन डाल पाएंगे और इंटरव्‍यू के लिए आपके पास कॉल आएगा। इसलिए हर को इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि रिज्यूम में किसी तरह की कोई गलती न हों। लेकिन  अगर आप कुछ रेज्‍यूमे रूल्‍स तोड़ भी देंगे तो आपको कोई नुकसान नहीं होने वाला। आइए जानते है कुछ एेसे रुल्स के बारे में 

इसमें कुछ गलत नहीं अगर आप पिछली पोजिशन, एजुकेशन क्रेडेंशियल या अपने विशेष स्किल सेट को रेज्‍यूमे में शामिल न करें। अगर आपकी क्‍वॉलि‍फ‍िकेशन किसी पोजिशन के लिए अप्रासंगिक है तो इसे रेज्‍यूमे में शामिल न करने से घबराए नहीं। वही जानकारियां शेयर करें जो कि उस पोजिशन के लिए जरूरी हो।

हर वर्क हिस्‍ट्री के नीचे सब हैडिंग में जॉब तलाशने वाले युबा जॉब के बेसिक्‍स, अवॉर्ड्स, स्‍पेशल अचीवमेंट आदि भी लिखते हैं। लेकिन कई बार इन्‍हें शामिल न करना ज्‍यादा अच्‍छा होता है। अगर महसूस हो तो बेसिक जॉब डिस्‍क्रिप्‍शन को छोड़ दें।

आप हॉबीज को शा‍मि‍ल कर सकते हैं और नहीं भी करें तो गलत नहीं है। अगर आपके पास वाकई ऐसी हॉबी मेंशन करने के लिए है जो कि संवाद को आगे बढ़ा सकती है तो इसे शामिल करें। 'ट्रेवल' जैसी हॉबी मेंशन करने का कोई मतलब नहीं है। इसकी बजाए आप अपने पसंदीदा देश की लिस्‍ट डाल सकते हैं।

रिज्‍यूम का काम आपको इंटरव्‍यू के लिए सिलेक्‍शन दिलाना है, ना कि जॉब। एक हाइरिंग मैनेजर को कई सारे रिज्‍यूम देखकर यह तय करना होता है कि किसे इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाए। आपको अगर लगता है कि दो या तीन पेज का रिज्‍यूम ज्‍यादा अट्रैटिव रहेगा तो यह भूल है। आप किसी को एक पेज का रिज्‍यूम दें और वह उसे दस सेकंड में ही देख लेगा। अब उससे पूछे क्‍या-क्‍या बातें याद रही। उन्‍हें ज्‍यादा बातें याद नहीं होंगी। इसलिए अगर आप दो पेज या इससे ज्‍यादा का सोच रहे हैं तो समझ जाएं कितना समय लगेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!