आज से बदल जाएगा सीए का सिलेबस, पीएम मोदी करेंगे घोषणा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Jul, 2017 12:28 PM

will change today ca syllabus  announced pm will modi

आज  से देश में जीएसटी लागू हो गया है । इसके लागू होने के साथ ही  टैक्सों...

नई दिल्ली :  आज  से देश में जीएसटी लागू हो गया है । इसके लागू होने के साथ ही  टैक्सों में बदलाव होगा। इसी को देखते हुए चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) के सिलेबस में भी बदलाव किया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को चार्टर्ड अकाउंटेंसी के बदले हुए सिलेबस की घोषणा करेंगे। करीब एक दशक के बाद चार्टडे अकाउंटेंट्स एपेक्स बॉडी ICAI सीए के सिलेबस में बड़ी बदलाव करने जा रही है। पिछले कुछ सालों में परामर्श और चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है। सीए सिलेबस में करीब 13 साल बाद बदलाव होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को ICAI फाउंडेशन डे के मौके पर रिवाइज सिलेबस को लॉंच करेंगे। प्रेसिडेंट नीलेश शिवजी विकमसे ने कहा कि 13 साल बाद सिलेबस में बदलाव किए गए हैं। उन्होंने कहा, रिवाज्ड कोर्स का मकसद आउट ऑफ द बॉक्स सोचने और इनोवेशन को बढ़ावा देना है। सिलेबस अलग अलग भागों में बांटा जाएगा ताकि छात्रों को इसे समझने में दिक्कत न हो।

400 अंकों का कोर्स   
इसके अलावा एंट्री प्रोसेस में भी थोड़ा बदलाव हुआ है। सटूडेंट्स को फाउंडेशन परीक्षा के बाद चार माह की पढ़ाई करनी होगी। नए कोर्स के अनुसार अब सीए फाउंडेशन कोर्स का पेपर 200 अंकों की बजाए 400 अंकों का होगा। इसमें ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दो पेपर होंगे,जो 200-200 अंकों के होंगे। पहले केवल 200 अंकों का ऑब्जेक्टिव पेपर होता था। 

तीन स्तर पर बंटा था कोर्स   
अब तक के सिलेबर्स के मुताबिक चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स तीन स्तर पर बंटा हुआ था। इसमें पहला है कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट जिसे सरल भाषा में लोग सीपीटी कहते हैं। दूसरा है, इंटीग्रेटिड प्रोफेशनल काम्पीटेंसी कोर्स (आईपीसीसी) और तीसरी अंतिम परीक्षा होती है।

नंवबर में होनी है परीक्षा
इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एकाउंटेंट्स के अंतरराष्ट्रीय शिक्षा मानकों के अनुसार सिलेबस में बदलाव किए गए हैं। आईसीएआई सीए की प्रवेश परीक्षा 2 से 16 नवंबर 2017 तक पूरे भारत के 172 शहरों आयोजित करेगी। इसके अलावा विदेशों में चार शहरों में आयोजित की जाएगी। इनमें अबू धाबी, दुबई, काठमांडू और मस्कट शामिल हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!