इन iPhone यूजर्स के लिए बड़ी खबर, क्लास-एक्शन मुकदमे में शामिल लोगों को पेमेंट मिलना हुआ शुरू

Edited By rajesh kumar,Updated: 12 Jan, 2024 04:21 PM

apple agrees to settle class action lawsuit

Apple ने उन iPhone यूजर्स को भुगतान करना शुरू कर दिया है जो क्लास-एक्शन मुकदमे में शामिल हुए थे।

नेशनल डेस्क: Apple ने उन iPhone यूजर्स को भुगतान करना शुरू कर दिया है जो क्लास-एक्शन मुकदमे में शामिल हुए थे। ऐप्पल ने 2020 में क्लास-एक्शन मुकदमे के जवाब में एक समझौते के हिस्से के रूप में $ 310 और $ 500 मिलियन के बीच भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है, जिन्होंने कंपनी पर जानबूझकर उपकरणों को धीमा करने का आरोप लगाया गया था। उनका कहना था कि कंपनी के सॉफ़्टवेयर अपडेट जानबूझकर पुराने iPhone मॉडल के प्रदर्शन को कम कर रहे थे।

अपडेट के बाद आईफोन धीमे हो गए थे
एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप्पल ने इस बात से इनकार नहीं किया कि अपडेट के बाद कुछ आईफोन धीमे हो गए थे और कहा कि पुराने फोन की बैटरी को अप्रत्याशित रूप से बंद होने से बचाने के लिए यह कदम जरूरी था। लेकिन आलोचकों को इनके इरादों पर संदेह था। विशेष रुप से कि Apple उम्मीद कर रहा था कि उपयोगकर्ता नए फोन खरीद सकते हैं।

समझौता करने के लिए सहमत होते समय Apple ने किसी भी गलत काम को स्वीकार नहीं किया। भले ही समझौता वर्षों पहले हो गया था, लेकिन लंबी अदालती प्रक्रियाओं और अपीलों के कारण दावेदारों को लंबे समय से भुगतान का इंतजार था। लेकिन अगस्त 2023 में Apple ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करने वाली कानूनी फर्म ने घोषणा की कि मुकदमे को चुनौती देने वाली अपील खारिज कर दी गई है। Apple iPhone उपभोक्ताओं को निपटान वितरित करने की अनुमति दी गई। 

दावेदारों को भुगतान मिलना हुआ शुरू
Apple की खबरों को कवर करने वाली वेबसाइट MacRumors के मुताबिक, कुछ दावेदारों को $92.17 प्रत्येक के हिसाब से भुगतान मिलना शुरू हो गया है। ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ने अपने बैंक खाते में कथित इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन दिखाने वाली एक फोटो अपलोड करते हुए लिखा कि, "शनिवार की सुबह जागना अच्छी बात है - विशेष रूप से 3.5 साल के इंतजार के बाद!" इसके साथ कई अन्य ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने समान भुगतान प्राप्त करने की सूचना दी। आधिकारिक निपटान वेबसाइट ने इस सप्ताह एक अपडेट में पुष्टि की कि भुगतान 5 जनवरी से शुरू हो गया है और इसे "रोलिंग आधार" पर वितरित किया जाएगा। साइट के अनुसार, सभी योग्य दावेदारों को महीने के अंत तक भुगतान किए जाने की उम्मीद है।

कौन है भुगतान के पात्र?
भुगतान के लिए पात्र होने के लिए उपयोगकर्ताओं को अक्टूबर 2020 से पहले शिकायत दर्ज करनी होगी। उनके पास iPhone 6, 6 Plus, 6s, 6s Plus, या SE डिवाइस होना चाहिए जो 21 दिसंबर, 2017 से पहले iOS 10.2.1 सॉफ़्टवेयर (या बाद का वर्जन) चलाता हो। यही बात उन लोगों पर भी लागू होती है जिनके पास iPhone 7 या 7 Plus था और उन्होंने 21 दिसंबर, 2017 से पहले iOS 11.2 या बाद का संस्करण डाउनलोड किया था। अधिक जानकारी निपटान वेबसाइट पर उपलब्ध है। iPhone उपयोगकर्ता यह जानने के लिए 1-833-649-0927 पर भी कॉल कर सकते हैं कि क्या वे पहले भुगतान के लिए योग्य थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!