पेट के अल्सर से बचने के लिए ध्यान में रखें ये बातें (pics)

Edited By ,Updated: 19 Apr, 2016 01:00 PM

adopt domestically to avoid stomach ulcers

खाना अच्छे से न पचने के कारण हमे पेट के अल्सर की दिक्कत हो जाती हैं। एेसे में अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिएं। इसलिए खाने में...

खाना अच्छे से न पचने के कारण हमे पेट के अल्सर की दिक्कत हो जाती हैं। एेसे में अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिएं। इसलिए खाने में कैफीनयुक्त, अम्लीय और खट्टे आहार का सेवन कम करें। अल्सर एक प्रकार के जीवाणु हेलिकोबैक्टर पायलोरी या एच. पायलोरी बैक्‍टीरिया के द्वारा होता है। अाज हम अापको अल्सर से बचने के लिए ये घरेलू तरीके बताएगें। तो अाइए जानते हैं...

 

- मसालों का प्रयोग

पेट का अल्सर होने पर गर्म मसालों का प्रयोग कम करें। गर्म मसालों का प्रयोग करने से पेट का अल्सर बढ़ाता हैं। इसकी के साथ हरी अौर लाल मिर्च का सेवन भी न करें।

 

- दूध का सेवन

अगर किसी को पेट का अल्सर हैं तो, दूध से बने उत्पाद जैसे दही, पनीर, बटर आदि का सेवन न करें क्योंकि इनका सेवन करने से पेट में गैस की दिक्कत होती है अौर अल्सर का दर्द ज्यादा होने लगता है। 

 

- पोहा खाएं

पेट के अल्सर में आराम पाने के लिए पोहा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना कर खाएं। इसके लिए अाप 20 ग्राम चूर्ण को 2 लीटर पानी में घोलकर रख लें। इसे अाप सुबह से शाम तक पीते रहें। 

 

- कैफीन का सेवन न करें

कैफीन चाय, कॉफी, चॉकलेट, कोला, शीतल पेय में पाया जाता है, इसलिए एेसी चीजों का सेवन न करें। इनका सेवन करने से पेट में एसिड बनता है। जिसके कारण अापको अल्सर की समस्या हो सकती है। 

 

- मीट न खाएं

मीट का सेवन न करें। इसे खाने के बाद पचाना मुश्किल हो जाता है अौर पेट में तकलीफ और बढ़ जाती है। इसलिए पेट के अल्सर से बचने के लिए आपको मीट का सेवन नहीं करना चाहिएं।

 

- अम्लीय खाद्य-पदार्थ

ज्यादातर पेट का अल्सर के मरीज का पाचन तंत्र अच्छे से काम नहीं करता है। एेसे में मरीज के पेट में जलन, दर्द आदि होती रहती है। इसलिए आपको टमाटर, संतरा, टमाटर का रस, अनानास, जेली और जैम जैसे पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिएं।

 

- शराब और धूम्रपान

अल्सर के मरीजों को शराब और धूम्रपान नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे पेट की दर्द बढ़ जाता है। 

 

- खाली पेट न रहें

अगर आपको अल्सर की दिक्कत है तो 2-3 घंटे के बाद में कुछ न कुछ खाते रहें। एेसे में कभी भी खाली पेट न रहें।


- बादाम का सेवन

अल्सर में आराम पाने के लिए अाप बादामों को पीसकर इसका दूध बना लें। इस दूध को अाप हर रोज सुबह-शाम पीएं। 


- व्यायाम और पानी

अल्सर के मरीजों को रोज नियमित व्यायाम और योग करना चाहिएं। इसके साथ ही  पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिएं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!