एलन मस्क भारत से 'दगा' कर गुपचुप पहुंच गए चीन, टेस्ला CEO का खास है प्लान

Edited By Tanuja,Updated: 28 Apr, 2024 06:23 PM

elon musk on a surprise visit to china after deferring his trip to india

दुनिया के मुख्य अमीरों में शुमार Tesla के CEO एलन मस्क अपना भारत दौरा कैंसल कर अब अचानक गुपचुप  चीन पहुंच गए हैं। उनके इस दौरे को...

बीजिंग: दुनिया के मुख्य अमीरों में शुमार Tesla के CEO एलन मस्क अपना भारत दौरा कैंसल कर अब अचानक गुपचुप  चीन पहुंच गए हैं। उनके इस दौरे को सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन मामले की जानकारी रखने वालों के हवाले से इस  दौरे की बात कही गई । फ्लाइट ट्रैक करने वाले एक ऐप के मुताबिक उनके प्राइवेट जेट की लोकशन बीजिंग में पाई गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मस्क का चीन में सीनियर अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है। चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट है और  टेस्ला को वहां कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

PunjabKesari

कंपनी ने हाल में चीन में अपनी गाड़ियों की कीमत में कटौती की है। टेस्ला चीन में फुल-सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर लॉन्च करना चाहता है। साथ ही कंपनी चीन में इकट्ठा किए गए डेटा को विदेश ट्रांसफर करना चाहती है ताकि ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी में इसका इस्तेमाल किया जा सके। बता दें कि मस्क को 21 और 22 अप्रैल को भारत दौरे पर आना था लेकिन उन्होंने इसे टाल दिया था लेकिन अब वह अचानक चीन पहुंच गए हैं।

PunjabKesari

टेस्ला ने अब तक भारत में  एंट्री नहीं की है लेकिन चीन में लोकल कंपनियों ने उसके नाक में दम कर रखा है। टेस्ला ने चार साल पर अपने सबसे एडवांस्ड ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर FSD को लॉन्च किया था लेकिन अब तक यह चीन के ग्राहकों को उपलब्ध नहीं हो पाया है। इसकी वजह यह है कि चीन के सरकार ने टेस्ला को देश में एकत्र किए गए आंकड़ों को विदेश ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं दी है। मस्क ने हाल में कहा था कि चीन में जल्दी ही ग्राहकों को FSD मिल जाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक सवाल के जवाब में मस्क ने कहा कि टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए बहुत जल्द एफएसडी उपलब्ध करा सकता है। 

PunjabKesari

चीन में भी स्थानीय कंपनियां इसी तरह का सॉफ्टवेयर लॉन्च करने फायदा उठाना चाहती हैं। मस्क की चीन यात्रा को लोगों की नजरों में छुपा कर रखा गया है। रॉयटर के अनुसार, टेस्ला ने 2021 से अपने चीनी सहयोगी द्वारा एकत्र किए गए सभी डेटा को चीनी नियामकों की आवश्यकता के अनुसार शंघाई में संग्रहि‍त किया है और अमेरिका में वापस स्थानांतरित नहीं किया है। यूएस ईवी निर्माता ने चार साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे स्वायत्त संस्करण एफएसडी लॉन्च किया था, लेकिन ग्राहकों के आग्रह के बावजूद अभी तक इसे चीन में उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!