9/11: आतंकियों ने एयरक्राफ्ट हाइजैक कर किया था अटैक, एेसे की थी पूरी प्लेनिंग

Edited By Isha,Updated: 11 Sep, 2018 01:20 PM

9 11 twin towers attack how the day that changed the world unfolded

आज 9/11 हमले की बरसी है। साल 2001 में अलकायदा के आतंकियों ने आज ही के दिन अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पेंटागन और पेंसिलवेनिया में एक साथ हमले को अंजाम दिया गया था।

इंटरनेशनल डेस्कः आज 9/11 हमले की बरसी है। साल 2001 में अलकायदा के आतंकियों ने आज ही के दिन अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पेंटागन और पेंसिलवेनिया में एक साथ हमले को अंजाम दिया गया था। आतंकियों ने चार पैसेंजर एयरक्राफ्ट हाइजैक किए थे, जिसमें तीन प्लेन सही निशाने तक पहुंचे, जबकि चौथा क्रैश हो गया था। 
PunjabKesari
4 प्लेनों ने ढेर कर दिया था वर्ल्ड ट्रेड सेंटर
19 आतंकियों ने मिलकर इस हमले को अंजाम दिया था। आतंकियों ने दो पैसेंजर प्लेन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के टावर में घुसा दिए थे। इसके बाद करीब 1 घंटे 42 मिनट के अंदर ही 110 मंजिल वाली वाली ट्रेड सेंटर की दोनों बिल्डिंग धराशाई हो गईं। इधर, तीसरे प्लेन से पेंटागन पर हमला किया गया, जिसमें पेंटागन की बिल्डिंग के वेस्टर्न हिस्से को थोड़ा नुकसान पहुंचा था। वहीं, वॉशिंगटन डीसी की ओर जा रहा चौथा प्लेन पेंसिलवेनिया में स्टोनीक्रीक टाउनशिप में एक मैदान में क्रैश हो गया था।  इस हमले में 400 पुलिस अफसरों और फायरफाइटर्स समेत 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। मरने वालों में 57 देशों के लोग शामिल थे।
PunjabKesari
ओसामा को मार अमरीका ने लिया था बदला
हमले का सीधा शक अलकायदा पर गया। अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ जंग छेड़ दी और तालिबान के खात्मे के लिए अफगानिस्तान पर हमला बोल दिया।  अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन ने शुरुआत में हमले में हाथ होने से इनकार किया, लेकिन 2004 में उसने हमले की जिम्मेदारी ले ली। इसके बाद अमेरिका ने हमले का बदला लेते हुए 2 मई 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा को मार गिराया था।
PunjabKesari अटैक के बाद सुरक्षा को लेकर किए बदलाव
अमरीका सहित पूरी दुनिया को झकझोर देने वाले इस हमले के बाद अमरीका ने अपनी सिक्युरिटी पॉलिसीज में कड़े बदलाव किए। अमरीका आने वाले टूरिस्ट्स पर कड़ी नज़र रखी जाने लगी और कई देशों को दिए जाने वाले वीजा में भारी कटौती की गई। इनके अलावा भी कई बदलाव किए गए, जिनके जरिए अमरीका ने अपने देश में दोबारा ऐसी किसी आतंकवादी घटना को नहीं होने दिया।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!