अफगानिस्तान में अशरफ गनी ने राष्ट्रपति के तौर पर दूसरी बार शपथ ली

Edited By Tanuja,Updated: 09 Mar, 2020 04:51 PM

afghan peace pact in chaos as presidential rivals squabble

अफगानिस्तान में पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव के दोनों प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों ने सोमवार के समारेाहों में खुद को राष्ट्रपति ...

काबुल: अफगानिस्तान में अशरफ गनी ने  राष्ट्रपति के तौर पर दूसरी बार शपथ ली । इससे पहले पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव के दोनों प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों ने  समारेाहों में खुद को राष्ट्रपति घोषित करने की धमकी दी जिससे तालिबान के साथ वार्ता की योजना खतरे में पड़ने की आशंका पैदा हो गई । अमेरिका-तालिबान शांति समझौते पर करीब दो सप्ताह पहले हस्ताक्षर किए गए थे। इस संबंध में दोनों पक्षों के बीच बातचीत अगला महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा था।

PunjabKesari

लेकिन पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच विवाद है कि वास्तव में जीत किसने हासिल की। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि अफगान सरकार अपने को एकजुट पेश करने में असमर्थ रहा है। जब अमेरिका और तालिबान ने समझौते पर हस्ताक्षर किए तो वादा किया गया था कि अफगान लोग अपने देश के भविष्य के लिए एक रोड मैप तैयार करने के लिए आपस में बातचीत करेंगे।

PunjabKesari

अमेरिका का कहना है कि अफगानिस्तान से उसकी सेना की वापसी तालिबान के आतंकवाद विरोधी वादों से जुड़ा है न कि तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत की सफलता से। अफगानिस्तान के चुनाव आयोग ने सितंबर के चुनाव में राष्ट्रपति अशरफ गनी को विजेता घोषित किया था। देश की एकता सरकार में उनके पूर्व सहयोगी मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला और चुनाव शिकायत आयोग का कहना है कि चुनाव में धांधली हुयी है। इसके फलस्वरूप गनी और अब्दुल्ला दोनों ने खुद को विजेता घोषित कर दिया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!