चेतावनीः पाकिस्तान में बढ़ते चीनी प्रभाव से खतरे में बलूच आबादी,  2048 तक बन जाएगी अल्पसंख्यक

Edited By Taranjeet Singh,Updated: 09 Apr, 2024 01:32 PM

baloch population could become minority by 2048  activist

ब्रिटेन के लंदन में निर्वासित प्रमुख लेखक और कार्यकर्ता शब्बीर चौधरी ने अरबों डॉलर की कनेक्टिविटी परियोजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC)...

लंदन : ब्रिटेन के लंदन में निर्वासित प्रमुख लेखक और कार्यकर्ता शब्बीर चौधरी ने अरबों डॉलर की कनेक्टिविटी परियोजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के संबंध में कड़ी चेतावनी जारी की है इससे बलूच लोगों का भविष्य अंधकारमय हो गया है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से आने वाले चौधरी ने आगाह किया कि 2024 तक बलूच अल्पसंख्यक आबादी बनने की राह पर हो सकते हैं। डॉ शब्बीर ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो संदेश में जोर देकर कहा, "पाकिस्तान में, सीपीईसी कई चुनौतियां लेकर आया है। यह सिर्फ एक आर्थिक गलियारा नहीं है; यह एक सैन्य परियोजना है। सीपीईसी से किसे फायदा होगा? अंततः इसका अकेले चीन को ही फायदा होना है।"

 

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे चीनी नागरिकों और बुनियादी ढांचे पर हमलों से पाकिस्तान में बीजिंग के आर्थिक हितों को नुकसान पहुंचा है। डॉ शब्बीर ने अफसोस जताते हुए कहा, "इस बात का वास्तविक जोखिम है कि इन परियोजनाओं को शत्रुता बढ़ने का सामना करना पड़ेगा। पाकिस्तान की स्थिति खराब हो जाएगी। यह वास्तव में परेशान करने वाला है। मुझे बलूचिस्तान, गिलगित-बाल्टिस्तान और पीओके में लोगों की पीड़ा देखकर दुख होता है।" अपनी स्थापना के बाद से, सीपीईसी ने सभी गलत कारणों से ध्यान आकर्षित किया है।

 

इसके अलावा, बलूच प्रतिरोध आंदोलन बीजिंग की वैश्विक महत्वाकांक्षाओं के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है। बलूच समूहों ने चीन को चेतावनी जारी की है, जिसमें बलूचिस्तान में गतिविधियों को रोकने और क्षेत्र में परियोजनाओं को छोड़ने की मांग और  इसे नजरअंदाज किया गया तो और हमलों की धमकी दी गई है। उत्पीड़ित समूहों का लगातार प्रतिरोध सार्थक परिवर्तन लाने और लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।शब्बीर ने कहा, "बलूचिस्तान में बढ़ती चीनी उपस्थिति चिंताजनक है। रिपोर्टों के मुताबिक, अगर उनकी संख्या इसी दर से बढ़ती रही, तो बलूच 2048 तक अल्पसंख्यक बन सकते हैं।"  

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!