बीयर बोतल के साथ सेक्स करता है ये जीव, हैरान कर देगी वजह

Edited By Tanuja,Updated: 06 Jan, 2019 02:33 PM

beetles on the bottle male buprestids mistake stubbies for females

इस धरती पर करोड़ो तरह के जीव रहते हैं जिनकी जीवनशैली कई बार हमें हैरान कर देती हैं लेकिन Buprestid beetles नाम के जीव की जीवन शैली इतनी अजीब है कि इसके बारे में जानकर चौंक जाएंगे...

मेलबर्नः इस धरती पर करोड़ो तरह के जीव रहते हैं जिनकी जीवनशैली कई बार हमें हैरान कर देती हैं लेकिन Buprestid beetles नाम के जीव की जीवन शैली इतनी अजीब है कि इसके बारे में जानकर चौंक जाएंगे। इस जीव का वैज्ञानिक नाम Julodimorpha bakewelli है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कई बार Buprestid beetles जीव बीयर की बोतलों को अपना मादा साथी समझकर उसके साथ संबंध बनाते हैं। जी हाँ यह जीव कई बार अपने फीमेल साथी और बियर की बोतलों में फर्क नहीं कर पाते  और इसी वजह से उन्हें बियर की बोतलों से संबंध बनाते हुए देखा गया है ।
PunjabKesari
साल 1983 में ऑस्ट्रेलिया के एक जीव वैज्ञानिक कपल डैरिल ग्वाइन और डेविड रेन्ट्ज ने सबसे पहले नर Buprestid beetles के इस व्यवहार पर अध्ययन किया था। उन्होंने इस जीव की तस्वीर भी जारी की थी जिसमें वो बियर की बोतल के साथ संबंध बनाते नजर आ रहे थे। फिर इसके बाद डैरिल ग्वाइन और डेविड रेन्ट्ज ने इसपर गहन रिसर्च करना शुरू की थी और उसमे उन्होंने पाया कि कई बार Buprestid beetles बियर की बोतलों के साथ संबंध बना रहे है।
PunjabKesari
बता दें इस प्रजाति की मादा का रंग भूरा होता है और इसमें समस्या यह है कि चमकदार भूरे रंग के बियर से भरे या खाली बोतलों या ग्लास को अक्सर नर Buprestid beetles गलतफहमी की वजह से अपनी मादा सहयोगी समझ बैठते हैं और उसी के साथ सम्बन्ध बनाना शुरू कर देते हैं । भूरे रंग की खूबसूरत बोतलों के अलावा ये जीव किसी भी अन्य रंग की तरफ आकर्षित नहीं होते।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!