चीन ने अपने हक में झूठे प्रचार के लिए 30 देशों में फैलाया जाल, 23 वेबसाइट कर रही मदद

Edited By Tanuja,Updated: 10 Feb, 2024 06:33 PM

beijing firm supported pro china propaganda in 30 countries report

चीन के दक्षिणी शहर शेन्ज़ेन में चीनी कंपनी कथित तौर पर "बीजिंग समर्थक" एजेंडे को आगे बढ़ाने में कम से कम 123 वेबसाइटों की सहायता...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के दक्षिणी शहर शेन्ज़ेन में चीनी कंपनी कथित तौर पर "बीजिंग समर्थक" एजेंडे को आगे बढ़ाने में कम से कम 123 वेबसाइटों की सहायता कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, वेबसाइटें चीन में चल रही थीं, लेकिन दुष्प्रचार फैलाने के लिए  लैटिन अमेरिका सहित यूरोप, एशिया  के 30 देशों में स्थानीय मीडिया आउटलेट के रूप में काम कर रही थीं।  रेडियो फ्री एशिया (RFA) ने एक हालिया शोध का हवाला देते हुए बताया कि  टोरंटो विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन  में दावा किया गया है कि शेन्ज़ेन हैमाइयुनक्सियांग मीडिया कंपनी (हैमाई), व्यापार और राजनीति के क्षेत्र में चीन-समर्थक प्रचार को आगे बढ़ाने में शामिल थी। कंपनी को 2022 में  अमेरिका की पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी और ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के बीच हुई बैठक की रिपोर्टों को बदनाम करने के लिए भी जिम्मेदार पाया गया था। उस समय चीन और अमेरिका के बीच संबंध अत्यधिक संवेदनशील थे।

 
RFA रिपोर्ट में कहा गया है कि टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पेपरवॉल नामक एक अभियान के तहत संदिग्ध वेबसाइटों को ट्रैक करने के लिए डोमेन नेम सिस्टम नामक एक तकनीक का इस्तेमाल किया, जिसका उद्देश्य चीनी फर्म हैमाई के बारे में जानकारी इकट्ठा करना था, जिसका शेन्ज़ेन शहर में वाणिज्यिक पंजीकरण है। रिपोर्ट में सिंग ताओ डेली के ब्रिटिश कोलंबिया संस्करण के पूर्व प्रधान संपादक विक्टर हो को उद्धृत किया गया है। विक्टर हो के अनुसार, "बीजिंग का विदेशों में जनमत युद्ध लड़ने का एक लंबा इतिहास है। कनाडा में कई तटस्थ चीनी भाषा के मीडिया हैं जो बीजिंग के 'बड़े विदेशी प्रचार' को बढ़ावा देते हैं, लेकिन आम लोगों के लिए इसे समझना मुश्किल है।" विक्टर हो ने कहा कि मिंग पाओ, सिंग ताओ डेली, टुडे कमर्शियल न्यूज, चाइनीज कैनेडियन टाइम्स, दावा न्यूज, हेल्थ टाइम्स और न्यू स्टार टाइम्स जैसे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) समर्थक मीडिया हाउस कनाडा में काम कर रहे हैं, जिनका इससे कोई संबंध नहीं है।  

 

हो ने कहा, "ये सभी कनाडा में स्थानीयकृत नाम हैं। कनाडा में सीसीपी के 20 से 30 विदेशी प्रचार मीडिया आउटलेट हैं, जो चीनी समुदाय और कई विदेशी चीनी, या चीनी कनाडाई लोगों की सीसीपी के प्रति धारणा बनाते हैं।" इसके अलावा, वह यह भी कहते हैं कि "यदि आप यहां नए हैं और विवेकहीन हैं, तो आप हर समय सीसीपी के 'बड़े विदेशी प्रचार' को देख रहे होंगे, लेकिन सोच रहे होंगे कि आप कनाडाई चीनी मीडिया को देख रहे हैं। यह काफी डरावना और चौंकाने वाला है।" RFA के अनुसार, पेपरवॉल ने यह भी पाया कि लगभग 100 डोमेन टाइम्स न्यूज़वायर द्वारा बैकलिंक किए गए थे। और पेपरवॉल में पाया जाने वाला फर्जी समाचार नेटवर्क बहुत बड़ा है; इनमें से 32 दक्षिण कोरिया और जापान के पाठकों को लक्षित करते हैं, 11 ब्रिटिश मीडिया को लक्षित करते हैं, और 30 शेष विश्व के पाठकों को कवर करते हैं।

 

अधिकांश "फर्जी खबरें" टाइम्स न्यूजवायर से आती हैं, जिस पर आरएफए ने गौर किया कि वह राजनीति, अर्थव्यवस्था, संस्कृति, समसामयिक मामलों और खेल को कवर करने वाली कोरियाई, जापानी और फ्रेंच जैसी कई भाषाओं में प्रेस विज्ञप्ति और समाचार रिपोर्ट भेजती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रोमा जर्नल, एक वेबसाइट जो इटालियंस को लक्षित करती है, कानूनी रूप से इटली में समाचार आउटलेट के रूप में पंजीकृत नहीं है। यह अक्सर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की विदेश यात्राओं के बारे में जानकारी प्रकाशित करता है। इसी वेबसाइट ने अगस्त 2022 में पेलोसी की ताइवान यात्रा से पहले और बाद में चीनी मुखपत्र सीजीटीएन की बड़ी संख्या में समाचारों को भी दोबारा पोस्ट किया है। इनमें से कई लेखों में अपमानजनक शीर्षक हैं जैसे "पेलोसी अदूरदर्शी और स्वार्थी है, जो चीन-अमेरिका संबंधों को खतरे में डाल रही है।" एक अन्य वेबसाइट का उदाहरण लेते हुए, RFA रिपोर्ट में दावा किया गया कि कॉनन फाइनेंस न्यूज ने ब्रिटिश दर्शकों को लक्षित करते हुए हांगकांग के बारे में लेखों को दोबारा छापा, जिसमें "एक देश, दो प्रणालियों" को बढ़ावा देने वाले लेख भी शामिल थे।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!