कनाडा सरकार ने चीन के Huawei और ZTE के 5G नेटवर्क को किया बैन, इसलिए उठाया यह कदम

Edited By Seema Sharma,Updated: 20 May, 2022 08:35 AM

canadian government bans china huawei and zte 5g networks

कनाडा सरकार ने हुआवे (Huawei) और जेडटीई (ZTE ) कंपनियों के बनाए उत्पादों और सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इसके साथ ही इनके उत्पादों या सेवाओं का इस्तेमाल कर रही कंपनियों को भी इन्हें तुरंत हटाने के लिए कहा है।

इंटरनेशनल डेस्क: कनाडा सरकार ने हुआवे (Huawei) और जेडटीई (ZTE ) कंपनियों के बनाए उत्पादों और सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इसके साथ ही इनके उत्पादों या सेवाओं का इस्तेमाल कर रही कंपनियों को भी इन्हें तुरंत हटाने के लिए कहा है। कनाडा के नवाचार, विज्ञान और उद्योग मंत्री फ्रेंकोइस-फिलिप शैम्पेन (François-Philippe Champagne, Minister of Innovation, Science and Industry) ने इसकी जानकारी दी है। शैम्पेन ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि कनाडा में सरकार दूरसंचार प्रणालियों के बुनियादी ढांचे की दीर्घकालिक सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए कनाडा की दूरसंचार प्रणालियों में Huawei और ZTE उत्पादों और सेवाओं को शामिल करने पर रोक लगाई है।

 

शैम्पेन ने जोर देकर कहा कि प्रतिबंध जारी करने का सरकार का निर्णय स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसियों द्वारा गहन समीक्षा और कनाडा के निकटतम सहयोगियों के साथ परामर्श के बाद लिया गया है। मंत्री ने कहा कि इस प्रतिबंध के फलस्वरूप कनाडा की दूरसंचार कंपनियों को अब Huawei और ZTE से मिलने वाले उपकरण या सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि साथ ही जिन कंपनियों के द्वारा पहले से ही इनका उपयोग किया जा रहा, उन्हें इसे हटाना होगा और इनका उपयोग बंद करना होगा।

 

सरकार कनाडा के दूरसंचार नेटवर्क की सुरक्षा को बढ़ावा देने के एक हिस्से के रूप में इन उपायों को लागू करने का इरादा रखती है और उन्होंने इसके लिए संबंधित उद्योगों के साथ परामर्श भी किया है। बता दें कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन के बाद इस तरह का निर्णय लेकर अब कनाडा फाइव आईज इंटेलिजेंस-शेयरिंग समूह का पांचवां और अंतिम सदस्य बन गया है। यह एक खुफिया गठबंधन, जिनके द्वारा अपने 5G नेटवर्क में Huawei के उपकरणों को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया गया है। ऐसा दरअसल, Huawei पर चीन की जासूसी करने के कथित आरोपों के बाद किया गया है। हालांकि, कंपनी बार-बार इससे इंकार करती रही है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!