भारत को झटका!, मालदीव के संसदीय चुनाव में चीन समर्थित मुइज्जू की पार्टी की एकतरफा जीत

Edited By Yaspal,Updated: 22 Apr, 2024 06:25 AM

china backed muizz s party wins unilaterally in parliamentary elections

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने रविवार को हुए चुनाव में भारी जीत के साथ संसद पर नियंत्रण हासिल कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप मतदाताओं ने चीन की ओर उनके झुकाव और क्षेत्रीय शक्ति और पारंपरिक लाभकारी भारत से दूर होने का समर्थन किया

इंटरनेशनल डेस्कः मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने रविवार को हुए चुनाव में भारी जीत के साथ संसद पर नियंत्रण हासिल कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप मतदाताओं ने चीन की ओर उनके झुकाव और क्षेत्रीय शक्ति और पारंपरिक लाभकारी भारत से दूर होने का समर्थन किया। मालदीव के चुनाव आयोग के परिणामों के अनुसार, मुइज़ू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) ने घोषित पहली 86 सीटों में से 66 सीटें जीतीं, जो 93-सदस्यीय मजलिस या संसद में सुपर-बहुमत के लिए पहले से ही पर्याप्त से अधिक है।

इस वोट को चीन के साथ घनिष्ठ आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने की मुइज़ू की योजना के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण के रूप में देखा गया, जिसमें विवादास्पद रूप से पुनः प्राप्त भूमि पर हजारों अपार्टमेंट का निर्माण भी शामिल था। पीएनसी और उसके सहयोगियों के पास निवर्तमान संसद में केवल आठ सीटें थीं, सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद बहुमत की कमी के कारण मुइज्जू को परेशानी हो रही थी। मुख्य विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी)-जिसके पास पहले अपना खुद का सुपर-बहुमत था  केवल एक दर्जन सीटों के साथ अपमानजनक हार की ओर बढ़ रही थी। 45 वर्षीय मुइज्जू रविवार को सबसे पहले मतदान करने वालों में से थे, उन्होंने राजधानी माले के एक स्कूल में अपना वोट डाला - जहां वह पहले मेयर थे - और मालदीव के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया।

मुइज्जू ने कहा, "सभी नागरिकों को जल्द से जल्द बाहर आना चाहिए और मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।" मालदीव, भूमध्य रेखा के पार लगभग 800 किलोमीटर (500 मील) तक फैले लगभग 1,192 छोटे मूंगा द्वीपों का एक निचला देश, ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्र के स्तर में वृद्धि के प्रति सबसे संवेदनशील देशों में से एक है।

पूर्व निर्माण मंत्री मुइज़ू ने वादा किया है कि वह महत्वाकांक्षी भूमि सुधार और ऊंचे द्वीपों का निर्माण करके लहरों को हरा देंगे, एक ऐसी नीति जिसके बारे में पर्यावरणविदों का तर्क है कि इससे बाढ़ का खतरा भी बढ़ सकता है। मालदीव अपने प्राचीन सफेद समुद्र तटों और एकांत रिसॉर्ट्स के कारण एक शीर्ष लक्जरी छुट्टी गंतव्य के रूप में जाना जाता है। लेकिन हाल के वर्षों में यह हिंद महासागर में एक भू-राजनीतिक हॉटस्पॉट भी बन गया है, जहां वैश्विक पूर्व-पश्चिम शिपिंग लेन द्वीपसमूह से गुजरती हैं।मुइज्जू ने पिछले सितंबर के राष्ट्रपति चुनाव में चीन समर्थक पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के प्रतिनिधि के रूप में जीत हासिल की थी, भ्रष्टाचार के आरोप में अदालत द्वारा उनकी 11 साल की जेल की सजा को रद्द करने के बाद पिछले सप्ताह रिहा कर दिया गया था।

इस महीने, जब संसदीय चुनावों के लिए प्रचार जोरों पर था, मुइज़ू ने चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को हाई-प्रोफाइल बुनियादी ढांचे के ठेके दिए। उनका प्रशासन मालदीव की विशाल समुद्री सीमाओं पर गश्त करने के लिए नई दिल्ली द्वारा उपहार में दिए गए टोही विमानों का संचालन करने वाले 89 भारतीय सैनिकों की एक चौकी को घर भेजने की प्रक्रिया में भी है। मुइज्जू के तत्काल पूर्ववर्ती इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की भारत समर्थक एमडीपी के प्रभुत्व वाली निवर्तमान संसद ने मालदीव की कूटनीति को फिर से संगठित करने के उनके प्रयासों को बाधित करने की कोशिश की है। मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से, सांसदों ने उनके तीन नामितों को कैबिनेट में शामिल करने से रोक दिया और उनके कुछ खर्च प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया।

मुइज़ू के एक वरिष्ठ सहयोगी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर मतदान से पहले एएफपी को बताया, "रविवार के चुनाव में पार्टियां वोटों के लिए प्रचार कर रही हैं, इसलिए भू-राजनीति पृष्ठभूमि में है।" "वह भारतीय सैनिकों को वापस भेजने के वादे पर सत्ता में आए थे और वह इस पर काम कर रहे हैं। सत्ता में आने के बाद से संसद उनके साथ सहयोग नहीं कर रही है।" सोलिह भी जल्दी मतदान करने वालों में शामिल थे और उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी विजयी होगी। रविवार के मतदान में उनके खराब प्रदर्शन पर उनकी पार्टी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। चुनाव प्रमुख फुआद तौफीक ने मतदान बंद होने के बाद कहा कि मतदान का आधा घंटा शेष रहने तक 284,663 मतदाताओं में से 73 प्रतिशत तक मतदान हो चुका था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!