चीन में बेरोजगारी से बदहाल लोग, नौकरी के विज्ञापन की शर्तों को लेकर सोशल मीडिया पर मचा बवाल

Edited By Tanuja,Updated: 26 Mar, 2024 03:23 PM

china job ad sparks social media outcry over  middle age  unemployment

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति चीन के वास्तविक हालात अब खुलकर दुनिया के सामने आ रहे हैं। देश में बेरोजगारी के हालात इतने खराब हैं कि सरकार ने  ...

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति चीन के वास्तविक हालात अब खुलकर दुनिया के सामने आ रहे हैं। देश में बेरोजगारी के हालात इतने खराब हैं कि सरकार ने  इसके आंकड़े छुपाने शुरू कर दिए हैं।  हालात किस कद्र बदतर हैं इसका अंदाजा नौकरी के एक विज्ञापन से लगाया जा सकता है जिसे लेकर चीन के सोशल मीडिय पर बवाल मच गया है । पिछले साल जुलाई में चीन में बेरोजगारी दर बढ़कर 5.3 फीसदी हो गई थी। इस बीच, चीन के एक किराना स्टोर ने 18 से 30 वर्ष की उम्र के  युवा कैशियर की तलाश के लिए नौकरी का  विज्ञापन जारी किया । विज्ञापन के इस पोस्ट को अब तक 14 करोड़ लोग देख चुके हैं और उस पर करीब 41,000 से ज्यादा लोगों ने भावुक कमेंट किए हैं।  

 

चीनी किराना स्टोर द्वारा 18 से 30 साल के लोगों के लिए निकाला गया ताजा विज्ञापन पहला मामला नहीं है। इससे पहले सुपरमार्केट श्रृंखला पंगडोंगलाई के एक हालिया विज्ञापन में भी इसी तरह के भेदभाव का मामला सामने आया था।  पंगडोंगलाई  ने भी जिन पदों को भरने की कोशिश की थी, उनके लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई थी। पूर्वी प्रांत झेजियांग के निंगबो शहर में एक यूजर ने वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया, चीन में नौकरी पाना अब आसान नहीं है। एक नेटिजन ने लिखा है, क्या आपको लगता है कि अब नौकरी ढूंढना आसान रह गया है? एक अन्य वीबो यूजर ने लिखा, मैं तो इस साल 33 साल का ही हुआ हूं लेकिन तीन साल से नौकरी की तलाश कर रहा हूं।

 

कुछ लोगों ने कहा है कि यह विज्ञापन आबादी के एक विशाल मध्यम आयु वर्ग(31 से 40)  की दुर्दशा उजागर करता है क्योंकि सरकार उच्च युवा बेरोजगारी दर से लड़ने और कॉलेज स्नातकों में उच्च और रिकॉर्ड बेरोजगारी से निबटने पर ही ध्यान केंद्रित कर रही है और अधेड़ या 30 से ऊपर की उम्र वाले बेरोजगारों पर कोई ध्यान नहीं है। एक युवा यूजर ने अपनी पीड़ा साझा करते हुए लिखा है, मैं तो अभी 29 साल का ही हूं, अभी अविवाहित हूं और मेरा कोई बच्चा भी नहीं है लेकिन स्नातक के बाद मुझे तीन बार नौकरी से निकाला जा चुका है। कोई जिम्मेदारी नहीं होने के बावजूद अब, तक किसी कंपनी ने मेरे बायोडाटा का जवाब नहीं दिया है।

 

एक अन्य यूजर ने गुस्से का इजहार करने वाले इमोजी के साथ पोस्ट किया कि पहले 35 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए नौकरी ढूंढ़नी मुश्किल थी, वह अब 30 साल की उम्र बाधा तक गिर चुकी है। ऐसी स्थिति में चीन में वैसे बेरोजगारों की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है, जो 30 से ऊपर उम्र के हैं और बाल बच्चेदार हैं। चीन में फिलहाल पुरुषों की रिटायरमेंट उम्र 60 वर्ष है,जबकि महिलाओं की सामान्य सेवानिवृति की आयु सीमा 55 लेकिन कारखानों में काम करने वाली महिलाओं को 50 वर्ष में ही रिटायर होना पड़ता है। सुपरमार्केट ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!