चीन-अमेरिका रिश्तों के बदले समीकरण, दोनों देश आर्थिक क्षेत्रों में साथ काम करने को हुए तैयार

Edited By Tanuja,Updated: 10 Apr, 2024 02:21 PM

china us to deepen economic coordination

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन की यात्रा से अमेरिका-चीन के तनावग्रस्त संबंधों के समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं। एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने

बीजिंगः अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन की यात्रा से अमेरिका-चीन के तनावग्रस्त संबंधों के समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं। एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन की यात्रा के दौरान चीन और  अमेरिका आर्थिक और वित्तीय क्षेत्रों में आम सहमति पर पहुंचे  और बीजिंग आम सहमति को व्यावहारिक परिणामों में बदलने के लिए वाशिंगटन के साथ काम करने को तैयार है, जिससे द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों में सुधार होगा। वित्त उप मंत्री लियाओ मिन ने गुरुवार से मंगलवार तक चली येलेन की यात्रा के परिणामों पर जानकारी देते हुए यह टिप्पणी की। "दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच आर्थिक और वित्तीय नीति समन्वय और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को गहरा करना बहुत महत्वपूर्ण है।"

 

लियाओ ने कहा , " दोनों देशों और दुनिया की आर्थिक और वित्तीय प्रणालियों की स्थिरता बनाए रखने के साथ-साथ महामारी के बाद आर्थिक सुधार और विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्व, जिसके लिए चीन ने हमेशा एक खुला और सकारात्मक रवैया बनाए रखा है ।” दोनों पक्ष पिछले साल स्थापित आर्थिक और वित्तीय कार्य समूहों के ढांचे के तहत आम सहमति को लागू करना जारी रखेंगे। लियाओ ने कहा कि दोनों कार्य समूहों की चौथी बैठक अप्रैल के मध्य में विश्व बैंक समूह और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की वाशिंगटन में बैठक के दौरान अलग-अलग आयोजित होने वाली है।

 

अपनी यात्रा के दौरान, येलेन ने प्रधानमंत्री ली कियांग, उप-प्रधानमंत्री हे लिफेंग, वित्त मंत्री लैन फोआन और पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के गवर्नर पैन गोंगशेंग से अलग-अलग मुलाकात की। उन्होंने चीनी विश्वविद्यालय के छात्रों और विद्वानों से भी बातचीत की। लियाओ ने कहा कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय चैनलों के माध्यम से दोनों देशों और प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के संतुलित विकास के मुद्दे पर गहन चर्चा करने पर सहमत हुए हैं, जो आर्थिक परिवर्तन और उच्च गुणवत्ता वाले विकास के लिए चीन के नीतिगत उद्देश्यों और प्रथाओं के अनुरूप है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!