इस कुत्ते का सिर लाने वाले को कोकीन माफिया देगा 48 लाख का ईनाम

Edited By Tanuja,Updated: 28 Jul, 2018 03:47 PM

colombian drug mafia puts  70 000 bounty on police dog s head

अपराधियों पर बड़े-बड़े ईनाम रखने की खबरेें तो आपने जरूर पढ़ी और सुनी होंगी लेकिन अब एक एेसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल  कोलंबिया में टॉप स्निफर डॉग सोमब्रा पर  कोकीन माफिया  ने 70 हजार डॉलर (करीब 48 लाख रुपए) ईनाम...

बोगोटा: अपराधियों पर बड़े-बड़े ईनाम रखने की खबरेें तो आपने जरूर पढ़ी और सुनी होंगी लेकिन अब एक एेसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल  कोलंबिया में टॉप स्निफर डॉग सोमब्रा पर  कोकीन माफिया  ने 70 हजार डॉलर (करीब 48 लाख रुपए) ईनाम की घोषणा की है। इस डॉग ने तस्करों की दस टन कोकीन पकड़वाई है। इसके बाद इस कुत्ते को पुलिस की ओर से सुरक्षा मुहैया करानी पड़ गई। पकड़ी गई 10 टन कोकीन जिस तस्‍कर माफिया की थी, उसने इस  डॉग का सिर लाने वाले व्‍यक्ति को ये ईनाम देने की घोषणा की है।  इसके बाद से वहां हड़कंप मचा हुआ है। स्निफर डॉग को देश के प्रमुख एयरपोर्ट बोगोटा के अल डोराडो में तैनात किया गया है और उसे पुलिस सुरक्षा भी मुहैया कराई गई है। 

सोमब्रा नाम यह स्निफर डॉग 6 साल की है। उसे अब तक कोलंबिया के टर्बो क्षेत्र में तैनाती दी गई थी। यह उराब्रे क्षेत्र का हिस्‍सा है जिसको कोलंबिया में ड्रग तस्‍करों का गढ़ कहा जाता है। समुद्र से सटे इस क्षेत्र से ड्रग तस्‍कर आसानी से समुद्र के रास्‍ते भाग जाते हैं। सोमब्रा अब तक वह कोलंबिया के सबसे बड़े ड्रग तस्‍कर गैंग उरेबेनोस की 10 टन के करीब कोकीन पकड़वा चुकी है। साथ ही अब तक 245 ड्रग तस्‍करों को गिरफ्तार भी करवा चुकी है। इसी से नाराज गैंग के सरगना डेरो एंटोनियो उसुगा उर्फ ओटोनील ने उसका सिर लाने वाले को 48 लाख रुपए का ईनाम देने की घोषणा की है। 

 

कोलंबिया पुलिस के अनुसार जर्मन शेफर्ड प्रजाति की सोमब्रा को कोलंबियन लॉ इनफोर्समेंट में एंटीयोकिया के एक कुत्‍ता घर से लाया गया था।  इसके बाद उसे ड्रग पकड़ने और सूंघ कर उसका पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया। उसे कोलंबिया के बंदरगाहों और एयरपोर्टों पर काम करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।  उसकी सूंघने की क्षमता बेहतरीन है। वह इतनी लोकप्रिय है कि लोग उसके साथ सेल्‍फी लेते हैं। खबरों के मुताबिक मार्च 2016 में उसने ड्रग की पहली बड़ी खेप पकड़ी थी। उस समय कोलंबिया से बेल्जियम भेजे जा रहे केलों के डिब्‍बे में छिपा कर रखी गई करीब तीन हजार किग्रा कोकीन को उसने पकड़वाया था।इसके बाद दूसरी बड़ी खेप उसने मई, 2017 में पकड़वाई थी। उसने इसी साल पुलिस को 5.3 टन कोकीन पकड़वाने में मदद की थी।  इसक बाद उसने चार टन और कोकीन पकड़वाई थी.। इसके लिए उसे विल्‍सन क्विंटेरो मेडल दिया गया था।वह अब तक पुलिस के साथ 300 से अधिक अभियानों में शामिल हो चुकी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!