कोरोना से ईरान-द.कोरिया और इटली में बढ़ी मौतें; कई देशों ने उड़ानें रोकी, US ने जारी की चेतावनी

Edited By Tanuja,Updated: 29 Feb, 2020 10:58 AM

corona virus death toll rises in iran s korea

चीन के बाद दक्षिण कोरिया , ईरान और इटली में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। चीन और जापान के एक क्रूज ...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के बाद दक्षिण कोरिया , ईरान और इटली में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। चीन और जापान के एक क्रूज में फंसे भारतीयों को भी वापस लाया जा चुका है।  दक्षिण कोरिया में जानलेवा कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है और देश में 594 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 2931 हो गई  है तथा इस वायरस से मरने वालों की संख्या 16 पर पहुंच गई है।  

PunjabKesari

जर्मनी में भी 50 मामले आए सामने
जर्मनी के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य नॉर्थराइन-वेस्टफेलिया में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 50 से अधिक मामलों की पुष्टि होने के साथ ही लगभग 1000 लोगों को संक्रमण के संदेह में पृथक रखा गया।  नॉर्थराइन-वेस्टफेलिया के हेन्सबर्ग जिले में फरवरी के मध्य में एक संक्रमित जोड़े ने लोगों के साथ कार्निवल समारोहों में भाग लिया था जिसके कारण एहतियातन लगभग 1,000 लोगों को पृथक रखना पड़ रहा है। जिले में संक्रमण के 20 मामलों की पुष्टि हुई है जिसे देखते हुए सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। 

 

ईरान में 34 लोगों ने गंवाई जान
 इस घातक वायरस की चपेट में आकर अभी तक ईरान में 34 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। ईरान के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।  सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क एवं सूचना केंद्र के प्रमुख किनुश जहानपुर ने बताया कि इस वायरस ने अभी तक ईरान के 388 लोगों को प्रभावित किया  है ।  जहानपुर ने कहा कि ईरान की सरकार और उससे जुड़े संस्थान इस खतरनाक वायरस से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए भारत ने ईरान जाने वाली सभी फ्लाईट का संचालन रोकने का फैसला लिया है। 

PunjabKesari

चीन में 47 और लोगों की मौत
चीन में कोरोनावायरस से 47 और लोगों की मौत होने से इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर शनिवार को 2,835 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 47 लोगों की मौत और 427 लोगों के इससे संक्रमित होने के नए मामले सामने आए हैं। चीन में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 79,251 हो गई है। चीन में हुबेई में 45 और बीजिंग एवं हेनान में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। 

 

इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हुई
इटली नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेल्ली ने कहा कि देश के उत्तरी लोम्बार्डी क्षेत्र में तीन और लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। बोरेल्ली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गुरुवार तक संक्रमण के 122 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 650 हो गए है। उन्होंने कहा कि कोनोरा वायरस से मारे गए तीनों व्यक्तिों की उम्र 80 से अधिक थी। उन्होंने कहा कि लोम्बार्डी में इस बीमारी से 40 लोग ठीक हुए है। सिसिली में दो लोग और लाजियो में 45 लोगों को ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि वेनेटो सबसे अधिक प्रभावित है यहां 37 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

 

PunjabKesari

अमेरिका ने यात्रियों के लिए जारी की चेतावनी
 वाशिंगटन से मिली खबर के अनुसार अमेरिका ने शुक्रवार को अपने देशवासियों के लिए परामर्श जारी किया कि वे कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर इटली की गैर-जरूरी यात्रा न करें। कैलिफोर्निया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक ऐसे अमेरिकी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के दूसरे संदिग्ध मामले की पुष्टि की है जिसने कोई यात्रा नहीं की और जो किसी ज्ञात बीमार व्यक्ति के संपर्क में नहीं आया। इससे देश में इसके संक्रमण की आशंका पैदा हो गई है। इस बीच, रियाद से मिले समाचार के अनुसार सऊदी अरब ने खाड़ी सहयोग परिषद के नागरिकों की मक्का और मदीना की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

 

 इटली के लिए उड़ानें रद्द,  बेल्जियम और स्पेन ने घटाई संख्या
इटली में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन ने अपनी उड़ानें रद्द करना शुरू कर दिया है। किफायती विमानन सेवा ‘इजी जेट' ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुये उत्तरी इटली के लिये अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। एक दिन पहले ब्रिटिश एयरवेज और विज एयर ने इटली के लिये अपनी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की थी। सभी तीन एयरलाइनों ने कहा कि उन्होंने यात्रियों की कमी होने के कारण यह निर्णय लिया है। 

PunjabKesari

लंबित रहेंगीं ब्रिटिश एयरवेज की उड़ानें 
 इजी जेट और ब्रिटिश एयरवेज ने कहा कि उत्तरी इटली के हवाई अड्डों के लिए उनकी उड़ानें निलंबित रहेगी। विज एयर ने कहा कि वह 11 मार्च से तीन सप्ताह के लिए इटली की अपनी दो तिहाई उड़ानें निलंबित रहेगी।  बेल्जियम की ब्रसेल्स एयरलाइंस और स्पेन की इबेरिया सहित अन्य एयरलाइन ने भी अपने उड़ान कार्यक्रम में कटौती की है। इजरायल की एल अल ने गुरुवार को सबसे पहले इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण का हवाला देते हुए अपनी उड़ानें रद्द कर दी थी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!