द. कोरिया, इटली व ईरान में कोरोना से बिगड़े हालात, ईरानी उप-स्वास्थ्य मंत्री भी चपेट में

Edited By Tanuja,Updated: 26 Feb, 2020 10:31 AM

corona virus s korea and italy worsens situation iran s dhm also infected

द. कोरिया, इटली व  ईरान में  कोरोना वायरस  के कारण हालात बिगड़ते जा रहे हैं। चीन के बाद द.कोरिया व इटली...

इंटरनेशनल डेस्कः  द. कोरिया, इटली व  ईरान में  कोरोना वायरस  के कारण हालात बिगड़ते जा रहे हैं। चीन के बाद द.कोरिया व इटली में वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इटली में 10 लोगों की मौत के बाद इस महामारी के फैलने के डर से कठोर कदम उठाए गए हैं। इस संक्रामक बीमारी के फैलने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अफ्रीका की स्वास्थ्य प्रणाली को आगाह किया है जो कोरोना वायरस यानि ‘कोविड-19’ से निपटने के लिहाज से तैयार नहीं है।  

 

ईरान में 15 की मौत,  उप स्वास्थ्य मंत्री हरीची भी संक्रमित
उधर,  कोरोना की चपेट में अब ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री भी आ गए हैं। उन्हें कोरोना संक्रमित पाया गया है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया सलाहकार अलीरजा वहाबजादेह ने एक ट्वीट में कहा, 'उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरीची की कोरोना वायरस जांच पॉजिटिव पाई गई है।' ईरान ने मंगलवार को तीन और मौतों और संक्रमण के 34 नए मामलों की पुष्टि की जिससे देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 और संक्रमित लोगों की संख्या 95 हो गई है। 

PunjabKesari

चीन के बाद सबसे ज्यादा मामले दक्षिण कोरिया में
चीन के बाहर किसी देश में अगर कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं तो वह दक्षिण कोरिया है जहां संक्रमित लोगों की संख्या 800  तक पहुंच गई है ।  दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री चुंग स्ये-क्युन ने कहा कि करीब 5 करोड़ 10 लोगों की आबादी वाले देश के सामने ‘‘गंभीर’’ स्थिति खड़ी हो गई है।  देश के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने एक बयान में बताया कि संक्रमण के नए मामलों में कई लोग दाएगू शहर के शिंचेओंजी चर्च से जुड़े हैं। चर्च के सैकड़ों सदस्य अब इस संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। शुरुआत 61 वर्षीय व्यक्ति के साथ हुई थी जिसे 10 फरवरी को बुखार आया था लेकिन संक्रमण का पता चलने से पहले वह चार बार चर्च की प्रार्थना में शामिल हुआ। प्रधानमंत्री ने कोरिया वासियों से धार्मिक सेवाओं समेत बड़ी जन सभाओं में शामिल होने से बचने की अपील की है। 

PunjabKesari

 दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिक संक्रमित
दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिका का एक सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। कमांडर्स ने बुधवार को यह जानकारी दी। किसी अमेरिकी सैनिक के कोरोना वायरस की चपेट में आने का यह पहला मामला है। यूएस फोर्सेज कोरिया ने एक बयान में बताया कि यह सैनिक दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित शहर दाएगू से 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित कैम्प कैरोल में तैनात था। उसे उसके घर में ही अलग रखा गया है। 

 

इटली में इस समय कोनोरा वायरस से 10 लोगों की मौत
खबरों के मुताबिक, चीन में कोरोना के संक्रमित मामलों में कुछ कमी आई है। वहीं  यूरोपीय देश इटली में इस समय कोनोरा वायरस से 10 लोगों की मौत हो चुकी है और कम से कम 320 लोग इससे संक्रमित है । चीन, जापान और कोरिया के बाद इटली में अब कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज हैं।  नॉर्दर्न इटली के सभी हिस्सों से अब तक 50,000 लोगों को 11 शहरों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। स्थानीय लोगों को पब्लिक इवेंट में जाने से बैन कर दिया गया है। जबकि मिलना के मशहूर चर्च कोविजिटर्स के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा, बार और रेस्तराओं को भी अपनी दुकानें बंद करने को कहा गया है। 

PunjabKesari

चेक गणराज्य के नागरिकों  इटली न छोड़ने के आदेश  
 चेक गणराज्य की सरकार ने इटली में कोनोरा वायरस फैलने के मद्देनजर अपने नागरिकों को उत्तरी इटली की यात्रा नहीं करने और वहां रह रहे चेकवासियों को भी इटली नहीं छोड़ने की सलाह दी है। प्रधानमंत्री आंद्रेज बेबीज ने मंगलवार को कहा कि यूरोप में फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर चेक गणराज्य की सुरक्षा परिषद की बैठक में सुरक्षा संबंधी उपायों के तहत अपने नागरिकों इटली नहीं छोड़ने और वहां की यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है। 

PunjabKesari

कनाडा एयर लाइन ने चीन की उड़ानें अब अप्रैल तक रोकी
 एयर कनाडा एयर लाइन ने चीन में कोनोरा वायरस महामारी के कारण अपनी उड़ान के निलंबन को 10 अप्रैल तक आगे बढ़ा दिया है। कनाडा के ब्रॉडकास्टिंग कारर्पोरेशन ने एयर लाइन के हवाले रिपोटर् दी है कि जनवरी में एयर कनाडा ने चीन के बीजिंग और शंघाई शहरों के लिए उड़ानों को 29 फरवरी तक निलंबित करने की घोषणा की थी। इसकी समय सीमा को 10 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। एयर लाइन ने बयान में कहा, ‘‘एयर कनाडा कनाडा की पब्लिक हेल्थ एजेंसी, ट्रांसपोटर् कनाडा और ग्लोबल अफेयर्स के परामर्श से स्थिति पर बारीकी से नजर रखेगा। 

 

सल्वाडोर ने इटली, द.कोरिया के लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया
मध्य अमेरिकी देश सल्वाडोर ने इटली और दक्षिण कोरिया से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। सल्वाडोर के राष्ट्रपति नाइब बुकेले ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैंने, देश की प्रवासन सेवा को दक्षिण कोरिया और इटली के लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने का आदेश दिया है।'' श्री बुकेले ने कहा कि कोनोरा वायरस के विस्तार को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। राष्ट्रपति के अनुसार, साल्वाडोर के साथ-साथ उन देशों से आने वाले राजनयिकों को अस्पताल में अलग 30 दिन बिताने होंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!