इस देश में रविवार को जनमत से होगा गायों के भविष्य का फैसला

Edited By Tanuja,Updated: 23 Nov, 2018 04:40 PM

cows with or without horns swiss to vote on sunday

स्विट्जरलैंड में रविवार को गायों के भविष्य को लेकर वोटों के जरिए एक फैसला होने वाला है। दरअसल, ये फैसला गाय और बकरियों की सीगों को लेकर होगा...

लंदनः स्विट्जरलैंड में रविवार को गायों के भविष्य को लेकर वोटों के जरिए एक फैसला होने वाला है। दरअसल, ये फैसला गाय और बकरियों की सीगों को लेकर होगा। ये मुद्दा इतना बड़ा हो गया है कि पूरा देश इस पर बंटा हुआ है। स्विट्जरलैंड में एक किसान अर्माइन कपोल (66) चाहते हैं कि गाय को भी सम्मान से जीने का हक है। वह नौ साल से ये अभियान चला रहे थे। अब उन्हें उम्मीद है कि गायों को ये अधिकार मिल सकेगा कि वो प्राकृतिक तौर पर अपनी सींगों को बढने दें।
PunjabKesari
उनका कहना है कि सींगें गायों के लिए गर्व की चीज होती हैं। जब आप उनकी ओर देखते हैं तो सिर ऊपर उठाकर वो अपने गर्व को एहसास दिलाती हैं, लेकिन जब आफ उनकी सींगों को निकाल देते हैं तो वो उदास हो जाती हैं। स्विट्जरलैंड में स्विस गाएं पिछले 75 सालों से राष्ट्रीय प्रतीक हैं और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी रहती हैं, लेकिन उन सभी की सींग निकाल दी जाती है या वो जेनेटिक तौर पर सींग विहीन होती हैं। रविवार को स्विट्जरलैंड के लोग इसी बात पर जनमत में हिस्सा लेंगे कि उनके देश में गायों की सींग प्राकृतिक तौर पर बढ़ने देनी चाहिए या फिर मौजूदा प्रक्रिया की तरह निकाल देनी चाहिए।
PunjabKesari
एक डेयरी मालिक स्टीफन गिलगेन का कहना है कि अगर गायों के सींग होगी तो दूसरे जानवरों को चोट पहुंचा सकती हैं और मनुष्यों को भी चोट का खतरा रहेगा। उनके पास 48 गायें हैं और वो रोज 1000 लीटर दूध देती हैं।
PunjabKesari
बता दें कि स्विटजरलैंड में लाल गर्म लोहे के जरिए बछड़े की सींगे जला दी जाती हैं। आलोचकों का कहना है कि ये बहुत दर्दभरी प्रक्रिया है और साथ ही अप्राकृतिक भी। कापोल अपने इस अभियान से स्विट्जरलैंड में घर-घर में जाने जाने वाले नाम बन चुके हैं। लेकिन सरकार उनके अभियान का विरोध कर रही है, क्योंकि वह गायों को सींग के साथ सब्सिडी देने की मांग कर रहे हैं। इससे सरकार पर 30 मिलियन फ्रांक का बोझ पड़ेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!