आतंकी हमलों से दहला पाक, चीनी दूतावास व पख्तुनख्वा बाजार में धमाकों से 37 की मौत (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 23 Nov, 2018 04:10 PM

explosion shooting heard near chinese consulate in karachi

चीन के साथ नजदीकी बढ़ाने का पाकिस्तान को उस समय बड़ा खमियाजा भुगतना  पड़ा जब आज शुक्रवार को एक के बाद एक हुए दो आतंकी हमलों से पाकिस्तान दहल उठा। ...

पेशावरः चीन के साथ नजदीकी बढ़ाने का पाकिस्तान को उस समय बड़ा खमियाजा भुगतना  पड़ा जब आज शुक्रवार को एक के बाद एक हुए दो आतंकी हमलों से पाकिस्तान दहल उठा। इन दोनों  हमलों में कुल 37 लोगों की मौत हो गई। पहला हमला सुबह सवा 9 बजे कराची स्थित चीनी दूतावास पर हुआ। यहां सुरक्षाबलों ने हमले की कोशिश को नाकाम करते हुए तीनों फिदायीन आतंकियों को मार गिराया। इस कार्रवाई में पुलिस के भी 2 जवान मारे गए। अभी यहां ऑपरेशन खत्म ही हुआ कि खैबर पख्तूनख्वा के हांगू इलाके में हुए  भीषण  विस्‍फोट में अब तक 32 लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग  40 लोग घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कराची के क्लिफटन इलाके में सुबह करीब सवा नौ बजे कुछ लोगों ने चीनी दूतावास में घुसने की कोशिश की। जब उन्हें रोकने की कोशिश की तो सुरक्षा गार्ड्स पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दीं।PunjabKesari बताया जा रहा है कि हमलावरों ने हथगोला भी फेंका जिससे कि दूतावास के गेट को नुकसान पहुंचा है। पुलिस अधिकारी अमीर शेख के मुताबिक मुठभेड़ में तीन हमलावर और दो पुलिसकर्मी मारे गए। हमले के बाद इलाके में सुरक्षाबलों ने नाकाबंदी कर दी। दूतावास में मौजूद लोगों के हताहत होने की सूचना नहीं है। बताया जाता है कि चीनी नागरिकों समेत सभी लोग सुरक्षित हैं। वहीं, फिलहाल ऑपरेशन खत्म हो चुका है।  पुलिस इलाके में सर्च और क्लीयरेंस ऑपरेशन चला रही है। इसके अलावा घटनास्थल पर बम निरोधक दस्ता भी पहुंचा है। जिस वक्त हमलावर दूतावास में दाखिला हुए बताया जा रहा है कि उस वक्त करीब 21 लोग वहां मौजूद थे। जिनमें से करीब 6 चीनी नागरिक और बाकी दूतावास के कर्मचारी थे। इसके अलावा दूतावास में इंटरव्यू के लिए स्थानीय नागरिक भी इन्हीं में शामिल हैं। 

PunjabKesari

दूसरा हमला पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक भीड़भाड़ वाले बाजार में मदरसे के पास  हुआ । यहां हुए शक्तिशाली बम विस्फोट में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए।  धिकारियों ने बताया कि कबायली जिले औरकजई के कलाया इलाके में शिया इमामबाड़ा के पास जुमा बाजार में एक बाइक में विस्फोटक लगाया गया था। जिस समय विस्फोट हुआ, वहां लोग गर्म कपड़े खरीद रहे थे। जियो न्यूज ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के हवाले से बताया कि हताहत हुए लोगों में ज्यादातर अल्पसंख्यक शिया मुसलमान हैं जिन्हें इलाके में पहले भी निशाना बनाया गया है। मृतकों में तीन बच्चे शामिल हैं।

रिमोट संचालित बम मोटरसाइकिल में लगा था।  मामले की जांच चल रही है। हालात से निपटने के लिए क्षेत्र के अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अलगाववादी संगठन बलोच लिबरेशन आर्मी ने हमले की ज़िम्मेदारी ली है। अलगाववादी संगठन का कहना है कि उन्होंने चीन को सबक  सिखाने के मकसद से ऐसा किया है। संगठन ने सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी भी दी है और माना है कि चीनी दूतावास पर हमले में उनके तीन लोग मारे गए हैं। हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं है कि ये ट्विटर अकाउंट् इसी अलगावादी संगठन का है। 

PunjabKesariमाना जा रहा है कि पाकिस्तान की चीन के साथ बढ़ती नजदीकियां भी इस हमले की एक वजह हो सकती है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मीडिया से बातचीत करते हुए इस ओर इशारा किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और चीन के बीच की दोस्ती कई लोगों की आंखों में खटकती है लेकिन कोई कितनी भी कोशिश कर ले यह दोस्ती जारी रहेगी।  उन्होंने कहा कि हमले के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से की गई कार्रवाई से चीन संतुष्ट है और वे जल्द ही इस बारे में चीन के विदेश मंत्री से भी बात करेंगे।

PunjabKesari

भारत ने की कड़ी निंदा
पाकिस्तान में चीनी दूतावास पर हुए हमले की भारत ने सख्त रुख अपनाते हुए कड़ी निंदा की है। भारत ने बयान जारी कर कहा कि वे हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। भारत ने कहा कि आतंकी वारदातों का कोई न्यायोचित कारण नहीं हो सकता। इस जघन्य हमले के अपराधियों को शीघ्रता से न्याय में लाया जाना न्याय के कठघरे में लाया जाना चाहिए। 
PunjabKesari

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!