शिनजियांग में उइगरों के शोषण  करने वाली चीनी फैशन रिटेलर का बहिष्कार

Edited By Tanuja,Updated: 16 Apr, 2024 03:27 PM

forced labour haunts xinjiang chinese fashion retailer faces boycott

शिकागो स्थित मानवाधिकार संगठन 'जस्टिस फॉर ऑल' द्वारा संचालित सेव उइगर ऑर्गनाइजेश  ने चीनी ऑनलाइन फास्ट-फैशन रिटेल शीन...

इंटरनेशनल डेस्कः  शिकागो स्थित मानवाधिकार संगठन 'जस्टिस फॉर ऑल' द्वारा संचालित सेव उइगर ऑर्गनाइजेश  ने चीनी ऑनलाइन फास्ट-फैशन रिटेल शीन के खिलाफ एक बहिष्कार अभियान शुरू किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि  चीन में उइगर मुसलमानों के जबरन श्रम करवाया जा रहा है। 'जस्टिस फॉर ऑल', "चीन द्वारा उइगरों और पूर्वी तुर्किस्तान के अन्य तुर्क लोगों के नरसंहार" को रोकने की वकालत करता है। उइगर बचाओ अभियान के प्रमुख, अर्सलान हिदायत का कहना है कि शीन द्वारा जबरन श्रम का कथित उपयोग उइगर लोगों के उत्पीड़न को बढ़ाता है।


वीओए ने अर्सलान हिदायत के हवाले से कहा, "मुसलमानों के लिए जबरन श्रम के विरोध में और उइगर समुदाय के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए अपनी उपभोक्ता शक्ति का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।" हिदायत ने कहा, "नैतिक उपभोग प्रथाओं को प्राथमिकता देना और उइगर लोगों के लिए न्याय की वकालत करना हमारा दायित्व है।" बता दें कि चीन हमेशा की तरह, शिनजियांग में जबरन श्रम के अस्तित्व से इनकार करता  रहा है। हालाँकि  पिछले कुछ वर्षों के अध्ययन और रिपोर्ट कुछ अलग ही दावा कर रहे हैं।

 

पोलिटिको द्वारा विशेष रूप से पूर्वावलोकन किए गए एक नए शोध के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की एक हानिकारक रिपोर्ट में अपमानजनक प्रथा का विवरण दिए जाने के दो साल बाद भी शिनजियांग के चीनी क्षेत्र में उइगर जातीय समूह के सदस्यों को जबरन श्रम कराया जा रहा है।  शोध के निष्कर्षों से पश्चिमी सांसदों पर शिनजियांग से उत्पादों के आयात को और अधिक प्रतिबंधित करने का दबाव पड़ने की संभावना है। अनुसंधान, जो 2023 और 2024 की शुरुआत पर केंद्रित है, ने और सबूतों को जोड़ा है कि चीन उइगरों को नियंत्रित करने के लिए जबरन श्रम और सामूहिक नजरबंदी शिविरों का उपयोग कर रहा है । चीन के उत्तर-पश्चिम में उइघुर क्षेत्र केवल नाम के लिए स्वायत्त है क्योंकि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने लगातार हान चीनी को पार्टी सचिव, शीर्ष राजनीतिक पद पर नियुक्त किया है।

 

उइगर आधिकारिक तौर पर झिंजियांग की आबादी का लगभग 45 प्रतिशत हैं, हान चीनी लगभग 42 प्रतिशत हैं।   झिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स, एक अर्धसैनिक इकाई जो आर्थिक उत्पादन के साथ-साथ कानून और व्यवस्था की देखरेख करती है, ने इस क्षेत्र को अन्य प्रांतों से अलग कर दिया है। शोधकर्ताओं ने इकाई को एक औपनिवेशिक एजेंसी के रूप में संदर्भित किया है, और संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों ने वरिष्ठ XPCC अधिकारियों को मंजूरी दे दी है।पिछले कुछ वर्षों में, जबरन नसबंदी और अनैच्छिक जातीय एकीकरण की रिपोर्टें सामने आई हैं, जबकि माना जाता है कि 1.5 मिलियन उइगरों को नजरबंदी शिविरों में भेज दिया गया है, जो उनकी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के स्रोत के रूप में शिनजियांग पर पश्चिम की बढ़ती निर्भरता पर सवाल उठाता है। 

 

वाशिंगटन स्थित विक्टिम्स ऑफ कम्युनिज्म मेमोरियल फाउंडेशन में चीन अध्ययन के निदेशक, एड्रियन ज़ेनज़ का तर्क है कि क्षेत्रीय झिंजियांग सरकार ने "उच्च गुणवत्ता वाले विकास" के सिद्धांत के तहत मुस्लिम समूह को आत्मसात करने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर पुन: शिक्षा नजरबंदी अभियान और अन्य नीतियां संचालित की हैं। ।”रिपोर्ट के अनुसार, “श्रम स्थानांतरण योजना एकमात्र मजबूर श्रम नीति है जो सीधे कपास, टमाटर और टमाटर उत्पादों, मिर्च और मौसमी कृषि उत्पादों, समुद्री भोजन उत्पादों, सौर पैनलों के लिए पॉलीसिलिकॉन उत्पादन, बिजली के लिए लिथियम के उत्पादन,  वाहन  बैटरियों, वाहन बॉडी और पहियों के लिए एल्युमीनियम से जुड़ी हुई हैं।” 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!