फ्रांस-जापान ने की ओमीक्रोन के पहले मामले की पुष्टि, ऑस्ट्रेलिया व ब्रिटेन में बढ़े केस

Edited By Tanuja,Updated: 30 Nov, 2021 04:04 PM

france jopan confirmed the first case of omicron

कोरोना का नया स्वरूप दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है। फ्रांस-जोपान ने जहां ‘ओमीक्रोन'' के पहले मामले की पुष्टि की है वहीं ऑस्ट्रेलिया ...

 इंटरनेशनल डेस्कः  कोरोना का नया स्वरूप दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है। फ्रांस-जोपान ने जहां  ‘ओमीक्रोन' के पहले मामले की पुष्टि की है वहीं ऑस्ट्रेलिया व ब्रिटेन में  केस बढ़ने का समाचार है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  फ्रांस ने मंगलवार को कहा कि हिन्द महासागर स्थित उसके द्वीप क्षेत्र ‘रीयूनियन' में कोरोना वायरस के नए स्वरूप का पहला मामला सामने आया है। सरकार के प्रवक्ता गैब्रियल अट्टल ने ‘यूरोप 1 रेडियो स्टेशन' के साथ एक साक्षात्कार में वायरस के नए स्वरूप का पहला मामला सामने आने की पुष्टि की। द्वीप क्षेत्र स्थित संक्रामक रोग अनुसंधान केंद्र के सूक्ष्म जीव विज्ञानी पैट्रिक माविंगुई ने कहा कि 53 वर्षीय जो व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' से संक्रमित पाया गया है, वह मोजाम्बिक की यात्रा पर गया था और ‘रीयूनियन' लौटने से पहले दक्षिण अफ्रीका में रुका था। माविंगुई ने बताया कि इस व्यक्ति को पृथक-वास में रखा गया है और उसे मांसपेशियों में दर्द तथा थकान जैसे लक्षण हैं।

 

जापान में पहला मामला सामने आने की पुष्टि
जापान में मंगलवार को कोरोना वायरस के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन' का पहला मामला सामने आने की पुष्टि हुई। एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमण की पुष्टि नामीबिया से हाल में लौटे व्यक्ति में हुई है। मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने कहा कि रविवार को हवाई अड्डे पहुंचा 30-32 साल का एक युवक जांच में संक्रमित पाया गया। उसे अलग कर दिया गया था तथा उसका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। 


 
सिंगापुर ने ‘ओमीक्रोन' से संक्रमित यात्रियों के सम्पर्क में आए यात्री को पृथक किया
सिंगापुर ने जोहानिसबर्ग से आए सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के विमान में यात्रा करने वाले एक यात्री को पृथकवास में भेज दिया है, जो सिडनी पहुंचने पर कोविड-19 के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' से संक्रमित पाए गए दो यात्रियों के संपर्क में आया था। इस यात्री की पहचान उनके करीबी सम्पर्क के तौर पर की गई है। स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार, यह यात्री अन्य छह लोगों के साथ एसआईए के एसक्यू481 विमान से उतरा था, जो 27 नवंबर को जोहानिसबर्ग से रवाना हुआ था और उसी दिन सिंगापुर के चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार रात बताया कि सिंगापुर आए ये छह यात्री निर्धारित केन्द्र में पृथक रह रहे हैं और उनकी कोविड-19 संबंधी जांच भी की जाएगी।  विमान के पायलट और चालक दल के सदस्यों को भी पृथकवास में भेजा गया और उनकी भी जांच की जाएगी।  इस बात पर जोर दिया गया कि 28 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया जाने वाले एसक्यू 211 विमान में यात्रा करने वाले अधिकतर यात्री उड़ान के प्रस्थान करने तक चांगी हवाई अड्डे पर पारगमन क्षेत्र में ही रहे और हवाई अड्डे के अन्य क्षेत्रों में नहीं गए।  इन यात्रियों के सम्पर्क में आए हवाई अड्डे के कर्मियों की पहचान की जा रही है।

 

ऑस्ट्रेलिया में पांचवां मामला सामने आया
 आस्ट्रेलिया ने कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन का देश में पांचवां मामला सामने आने के बाद सीमा पर पाबंदियों में ढील देने की योजना में कम से कम दो हफ्ते की देर करने की सोमवार को घोषणा की। न्यू साउथ वेल्स प्रांत के अधिकारियों ने रविवार को बताया था कि दक्षिण अफ्रीका से सिडनी पहुंचे दो यात्री नये स्वरूप के आस्ट्रेलिया के प्रथम मामले हैं। दोनों का पूर्ण टीकाकरण हुआ था और इनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे हैं तथा वे सिडनी में पृथक-वास में रह रहे हैं। प्रांतीय सरकार ने कहा कि सोमवार को सिडनी में दो और मामलों की पुष्टि हुई। वे रविवार को दक्षिण अफ्रीका से एक उड़ान से आस्ट्रेलिया की सर्वाधिक आबादी वाले प्रांत में आए थे।

 

आस्ट्रेलिया ने सीमा पर पाबंदियों में ढील देन की योजना टाली
अधिकारियों ने बताया कि जोहानिसबर्ग से पिछले बृहस्पतिवार को आस्ट्रेलियाई शहर डार्विन पहुंचे एक दक्षिणी अफ्रीकी व्यक्ति के भी ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। आस्ट्रेलिया की सरकार ने सोमवार को फैसला किया कि बुधवार से सीमा पर पाबंदियों मे ढील देन की योजना को 15 दिसंबर तक टाल दिया जाएगा। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने टीकाकरण करा चुके छात्रों एवं कुशल श्रमिकों को सिडनी व मेलबर्न हवाईअड्डे बगैर पृथकवास में रहे आने की अनुमति देने की घोषणा की थी। उन्होंने सोमवार को कहा, ‘‘मामलों की संख्या खुद में कोई मुद्दा नहीं है। यह इस बारे में है कि क्या लोग गंभीर रूप से बीमार हो रहे हैं या क्या यह आपके अस्पतालों का बोझ बढ़ाने जा रहा है।'' वहीं, न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया तथा राजधानी कैनबरा में विदेश से आने वाले सभी लोगों को 72 घंटे तक पृथक-वास में रखने का निर्णय लिया गया है।

 

ब्रिटेन में  मामले बढ़कर 11 हुए 
 स्कॉटलैंड में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के छह मामले सामने आए हैं जिससे ब्रिटेन में इसके कुल मामले बढ़कर 11 हो गए हैं। इससे पहले ब्रिटेन में ओमीक्रोन के तीन मामले सामने आये थे, जबकि दो मामलों का पता सोमवार को लंदन में चला। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी  ने कहा कि लंदन के कैमडेन और वैंड्सवर्थ क्षेत्रों में सामने आये दो मामलों में दक्षिणी अफ्रीका की यात्रा से संबंध हैं। इससे पहले स्कॉटलैंड सरकार ने कहा था कि चार मामले लनार्कशायर में और दो ग्रेटर ग्लासगो और क्लाइड क्षेत्र में सामने आए हैं। ब्रिटेन में सामने आये सभी मामलों में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से संबंध है। हालांकि स्कॉटलैंड में सामने आये मामलों में संक्रमितों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है और संभव है कि उन्हें इसका संक्रमण समुदाय में ही हुआ हो। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!